NationalTop News

जाने बैंको के विलय से आपको फायदा होगा या नुकसान…

हमारे देश का बैकिंग सेक्टर कई सालों से हिचकोले खा-खाकर चल रहा था कई सरकारी बैंक नुकसान की मार झेल रहे थे। सरकार ने ऐसे सभी बैंको की गाड़ी चलाने के लिए 10 बैंको का आपस में विलय कर देने का फैसला किया जिससे उन बैंको पर से ज़िम्मेदारी कम हो सके और वह भी मार्केट में बिजनेस कर सके।

लेकिन इन बैंको के विलय का उनके कस्टमर्स पर भी असर देखने को मिलेगा। विलय के बाद कस्टमर्स को बैंक खातों और उनसे जुड़े दस्तावेजों में कुछ बदलाव करने होंगे। चलिए आपको बताते है कि क्या कुछ करना होगा आपको बैंको के विलय के बाद।

बैंक के खाताधारकों के पासबुक, चेकबुक और एटीएम कार्ड को लेकर बड़े बदलाव किए जा सकते हैं। विलय के बाद खाताधारकों को नए चेकबुक, पासबुक, एटीएम कार्ड बनवाने पड़ सकते हैं, हालांकि इस संदर्भ में बैंक जो भी फैसले लेगा उसके बारे में ग्राहकों को पहले सूचित किया जाएगा।

इसके लिए बैंक कस्टमर्स को समय देगा, ताकि कस्टमर्स को नई पासबुक या चेकबुक मिल सके। आगर विलय के बाद बैंक आसपास की जगहों की ब्रांचों को आपस में जोड़ता है तो बैंक के लॉकर भी शिफ्ट हो जाएंगे।

विलय के बाद कई बैंको से निर्धारित समयसीमा के अंदर एटीएम ट्रांन्जेक्शन करेंगे तो उस पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। मगर इस विलय से लोगो को बेहतर ऑनलाइन सुविधाएं मिल सकेंगी क्योकिं बैंकों के ब्रांच और एटीएम के नेटवर्क बढ़ेगें जिसका सीधा फायदा ग्राहक को मिलेगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH