Top NewsUttar Pradesh

लखनऊ में यूपी स्टेट कुंग फू चैंपियनशिप का आगाज़

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में यूपी स्टेट कुंग फू चैंपियनशिप का आगाज हो गया। मंगलवार को लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में यूपी कुंग फू एसोसिएशन के सचिव ज्ञान प्रकाश, महासचिव भारतीय कुंगफू संघ मंजू त्रिपाठी, भारतीय कुंग फू संघ के उपाध्यक्ष चन्द्रसेन वर्मा और मुख्य अतिथि कमलकांत गौतम ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर चन्द्रसेन वर्मा ने कमलकांत गौतम को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इसके बाद कमलकांत गौतम ने प्रतियोगिता की औपचारिक शुरुआत की।

कार्यक्रम की शुरुआत में प्रदेश के 22 जिलों से आए खिलाड़ियों ने कुंग फू की विभिन्न कलाओं का अत्यंत रोमांचक प्रदर्शन किया। उनके इस प्रदर्शन को देखकर वहां बैठा हर कोई दंग रह गया।

इस मौके पर बोलते हुए भारतीय कुंग फू संघ के उपाध्यक्ष चन्द्रसेन वर्मा ने कहा कि हम सभी यहां 22 जिलों से इकट्ठे हुए हैं। हम यहां हारे या जीतें ये ज्यादा ज़रूरी नहीं है।

जरुरी ये है कि हम कला को पूरे देश में फैला रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुंग फू एक ऐसी कला है जिसमें हथियारों का कोई प्रयोग नहीं होता बल्कि वह अपने शरीर को हथियार के रूप में प्रयोग करके अपनी रक्षा करना होता है।

वहीँ, इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि कमलकांत गौतम ने कहा कि इस कला को हमें अपने दैनिक जीवन में लाना चाहिए। ये हम सबके लिए बेहद जरुरी है। इस आयोजन के लिए कुंग फू एसोसिएशन को बधाई। दुनिया भर में कुंग-फू की अपनी अलग पहचान और सम्मान है।

कुंग-फू पर आधारित फिल्में भारत में बहुत अधिक पसंद की गईं। ये एक ऐसी कला है जिसके द्वारा इंसान अपने प्रतिद्वंदी को बिना हथियार के ही चित कर सकता है। उन्होंने कहा कि कुंग फू खेल से आत्मरक्षा को बढ़ावा मिलता है। भारत वर्ष में इस खेल की शुरुआत तब हुई थी, जब अस्त्र-शस्त्र चलन में नहीं थे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH