NationalTop News

बस 24 दिन और, फिर भारत से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस

नई दिल्ली। चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस का असर कई देशों में फ़ैल चुका है। यही नहीं यह वायरस भारत में भी आ चुका है। इसके अभी तक कुल 31 मांमले सामने आ चुके है। सभी लोगों के ऊपर निगरानी रखी जा रही है और हर तरीके से इसे रोकने का काम चल रहा है। यह बहुत तेज़ी से फ़ैलने वाला वायरस है। इसे सबको गंभीरता से लेने कि जरुरत है लेकिन हाल ही में आई रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस जल्द ही ख़त्म हो जायेगा।

असल में मार्च शुरू होते ही उत्तर भारत में तापमान तेजी से बढ़ने लगा है। फिलहाल तापमान 25 डिग्री तक पहुंच चुका है। अगले 15 दिन में यह 30 डिग्री को पार कर जाएगा। विशेषज्ञों कि माने तो इसके 30 डिग्री से ऊपर जाते ही कोरोना वायरस का असर कम होने लगता है और 35 डिग्री पर यह पूरी तरह खत्म हो जाता है। इससे पहले 2003 में फैले SARS और 1918 के स्पेनिश फ्लू और यूएस फ्लू के वायरस सूरज के तेवर बढ़ते ही अप्रैल से जून के बीच खत्म होते चले गए थे।

मेदांता मेडिसिटी के चेयरमैन डॉ नरेश त्रेहान कि माने तो गर्म और नमी भरे मौसम में वायरस का फैलना काफी मुश्किल होता है। दरअसल जो कण इन वायरस के फैलाने के काम करते हैं वह गर्मी और नमी के मौसम अधिक देर तक नहीं टिक पाते हैं। इसकी वजह से यह कम होने लगते हैं। मार्च में दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत का मौसम बदल रहा है। जल्द ही उत्तर भारत में तापमान 30 डिग्री से ऊपर पहुंच जाएगा। इसके अलावा सेंट्रल और साउथ इंडिया में भी पारा 30 से अधिक ही चल रहा है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH