NationalTop News

भारत के पास कोरोना से लड़ने के लिए बचे हैं महज़ 30 दिन, नहीं संभले तो भयानक होगा तीसरा स्टेज

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या रविवार को 93 तक पहुंच गई। केरल में सबसे अधिक 22 मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र में 19 केस आए हैं। वहीँ, यूपी में कोरोना वायरस पॉजिटिव लोगों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। एक नया संक्रमित लखनऊ का मिला है। इसके अलावा प्रदेश भर के विभिन्न अस्पतालों में 24 लोगों को भर्ती कराया गया है। इनमें से 14 में संक्रमण के लक्षण मिले हैं। कई राज्यों ने स्कूलों, कॉलेजों, सार्वजनिक संस्थानों और सिनेमा हॉल को बंद करने के आदेश दिए हैं।

जिस स्तर पर भारत में कोरोना वायरस फैला हुआ है, वह इस बीमारी का सेकंड स्टेज यानी दूसरा स्तर है। भारत अगर अगले 30 दिनों में इस बीमारी को रोकने में कामयाब नहीं हुआ तो यह थर्ड स्टेज यानी तीसरे स्टेज में पहुंच जाएगा। ये खुलासा किया है देश के एक बड़े डॉक्टर और वैज्ञानिक बलराम भार्गव ने। दूसरे स्टेज का कोरोना वायरस यानी अभी तक उन्हीं लोगों में कोरोना वायरस मिला है जो किसी कोरोना संक्रमित देश से घूमकर आए हैं। यानी अभी यह बीमारी स्थानीय स्तर पर एक इंसान से दूसरे इंसान में नहीं फैला है। थर्ड स्टेज यानी तीसरे स्तर पर यह बीमारी भारत के अंदर मौजूद संक्रमित लोगों से यहीं के दूसरे लोगों में फैलने लगेगी।

डॉ बलराम भार्गव ने बताया कि सरकार का प्रयास है कि वह इस बीमारी को दूसरे स्टेज पर ही रोक दे। या फिर तीसरे स्टेज के आने के समय को थोड़ा और बढ़ा सके। भारत सरकार के पास अभी तीसरे स्टेज से लड़ने और उसे रोकने के लिए 30 दिन का समय बाकी है। बलराम भार्गव ने बताया कि अभी तक यह बीमारी भारत में सामुदायिक तौर पर नहीं फैल रही है। अगर ऐसा हुआ तो दिक्कत हो जाएगी। यही समय है कि पूरा देश और सारी जनता एकसाथ आकर इस बीमारी से लड़ने के समय है।

वायरस के संक्रमण के तीसरे स्टेज में यह लोगों के बीच तेजी से फैलने लगता है। इसके बाद चौथ स्टेज आता है। जब बीमारी महामारी का रूप ले लेती है। फिर इस पर काबू पाना मुश्किल हो जाता है। जब तक इस पर कंट्रोल किया जाता है तब तक लाखों लोग शिकार हो चुके होते हैं। चीन और इटली में कोविड 19 यानी कोरोना वायरस अपने छठें चरण पर है। जहां एक दिन में सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है। डॉ। बलराम भार्गव ने बताया कि भारत सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। कोविड 19 यानी कोरोना वायरस के लक्षणों की जांच चल रही है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH