National

राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक स्थगित

राज्यसभा, कार्यवाही, स्थगित, गेहूं, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, बसपाराज्यसभा

 

राज्यसभा, कार्यवाही, स्थगित, गेहूं, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, बसपा
राज्यसभा

नई दिल्ली| राज्यसभा में शुक्रवार को गेहूं पर आयात शुल्क घटाकर शून्य प्रतिशत कर दिए जाने के मुद्दे पर विपक्षी दलों ने खूब हंगामा व नारेबाजी की, जिसके कारण सदन की कार्यवाही बाधित हुई। हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दोपहर 2.30 तक के लिए स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा में यह मुद्दा मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के सीताराम येचुरी ने उठाया, जिसका कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) तथा अन्य ने समर्थन किया।

उपसभापति पी.जे. कुरियन ने सदस्यों से शांति रखने और सदन की कार्यवाही चलने देने की अपील की, लेकिन विपक्षी सदस्यों ने उनकी अपील अनसुनी कर दी, जिसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इसके बाद भी जब कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहा। उन्होंने सरकार के इस कदम को ‘किसान विरोधी’ करार दिया।सभापति हामिद अंसारी ने विपक्षी सदस्यों से शांत हो जाने और सदन की कार्यवाही चलने देने की अपील की, लेकिन विपक्षी सदस्यों ने उनकी अपील अनसुनी कर दी।

इसके बाद उन्होंने कहा कि क्या सदस्य चाहते हैं कि प्रश्नकाल शुरू किया जाए? इस पर नारेबाजी कर रहे सांसदों ने कहा, ‘नहीं।’सभापति ने हालांकि सदन में शांति बहाल करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि इस शोरशराबे में कुछ भी नहीं किया जा सकता।

केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि विपक्षी सदस्यों के हंगामे की वजह से राज्यसभा का 70 घंटे से भी ज्यादा का समय बर्बाद हो चुका है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की अपील के बावजूद वे सदन की कार्यवाही नहीं चलने दे रहे हैं। देश उन्हें माफ नहीं करेगा।

भारी हंगामे व शोरगुल के बीच सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।संसद का शीत सत्र 16 नवंबर को शुरू हुआ, लेकिन इसमें अब तक कोई सार्थक कामकाज नहीं हो सका है। सत्रावसान 16 दिसंबर को होगा।

=>
=>
loading...