NationalTop News

दिल्ली : एक्सिस बैंक में 44 फर्जी खातों का खुलासा, 100 करोड़ हुए जमा

axis-bank

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में एक्सिस बैंक की एक शाखा में छापेमारी के दौरान 44 फर्जी खातों का खुलासा किया है। नोटबंदी के बाद इन खातों में लगभग 100 करोड़ रुपये के पुराने अमान्य घोषित किए जा चुके नोट जमा कराए गए। आयकर विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि इन खातों में आठ नवंबर को 500 और 1000 के नोट अमान्य किए जाने के बाद से लेकर अब तक लगभग 100 करोड़ रुपये के पुराने नोट जमा किए गए।

अधिकारी ने कहा, “ये 44 खाते फर्जी दस्तावेजों के आधार पर खोले गए। हमें शक है कि पैसों का इस्तेमाल सोना खरीदने के लिए हो सकता है।”

इस बीच, एक्सिस बैंक ने एक बयान जारी कर कहा कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एक्सिस बैंक के प्रवक्ता ने कहा, “बैंक कॉरपोरेट गवर्नेस के उच्च मानदंडों का पालन करने के प्रति कटिबद्ध है तथा किसी कर्मचारी की तरफ से आचार संहिता को नजरअंदाज करने की कोई भी कार्रवाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले कर्मचारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।”

नोटबंदी के फैसले के बाद एक्सिस बैंक की किसी शाखा में की गई यह दूसरी छापेमारी है। आयकर विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि आठ नवंबर से लेकर अब तक इस शाखा में 450 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।

आयकर विभाग ने नवंबर में उत्तरी दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित एक्सिस बैंक की एक शाखा से बाहर दो लोगों को 3.5 करोड़ रुपये के नए नोटों के साथ पकड़ा था।

सरकार ने 500 रुपये तथा 1,000 रुपये के पुराने नोटों को बदलने के लिए 30 दिसम्बर तक का वक्त दिया है।

सरकार ने चेतावनी दी है कि आयकर विभाग को बिना सूचना दिए बड़ी राशि जमा करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar