NationalTop News

शरीर का ये अंग देखकर पता लगाएं कहीं आपको भी तो कोरोना नहीं, वैज्ञानिकों ने ढूंढा नया लक्षण

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच हर किसी को बस यही डर सता रहा है कि कहीं उन्हें भी ये संक्रमण अपनी चपेट में न ले ले। इसी से बचने के लिए सरकार ने लॉकडाउन किया है जिससे कोई घर से बाहर न निकले और संक्रमण से बचा रहे। लेकिन जिस तरह से सोशल मीडिया और टीवी पर कोरोना की ख़बरें आ रही हैं उसे देखकर आम आदमी दहशत में है। उसे अगर साधारण सर्दी जुकाम भी हो जा रहा है तो उसे कोरोना का डर सता रहा है।

कोरोना के लक्षण भी ऐसे ही हैं। खांसी, बुखार, थकान और सिर दर्द। लेकिन यूरोप के डॉक्टरों ने इस वायरस के नए लक्षणों का पता लगा लिया है। यूरोपीय डॉक्टरों के मुताबिक यहां इलाज करा रहे कोरोना से ग्रसित मरीजों के पैरों में छोटे-छोटे घाव  देखने को मिले हैं।

कोरोना मरीजों के पैरों की उंगलियों के ऊपर, उंगलियों के बीच में या फिर पैर के तलवे में ये छोटे-छोटे लाल या गुलाबी रंग के घाव देखने को मिल रहे हैं। हालांकि, ये घाव मरीज के ठीक होते ही गायब भी हो जा रहे हैं।

इसके लिए अलग से उपचार की जरूरत नहीं पड़ रही है। स्पेन में डॉक्टरों के संगठन जनरल काउंसिल ऑफ कॉलेजेस ऑफ पोडियाट्रिस्ट का कहना है कि यह कोरोना वायरस के होने का एक प्रमुख निशान है।

इसे बीमारी आने से ठीक पहले का प्रमुख लक्षण माना जा सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि सबसे पहले पैर में अगर छोटे-छोटे लाल या गुलाबी घाव दिखने लगे तो समझ जाना चाहिए कि कोरोना वायरस का हमला होने वाला है। इसके ठीक बाद वो सारे लक्षण दिखने लगेंगे जो कोरोना वायरस के संक्रमण पर होते हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH