InternationalNationalTop News

कोरोना संकट के बीच ट्रंप का बड़ा एलान, भारत को लगा तगड़ा झटका

न्यूयार्क। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस अमेरिका में जमकर तबाही मचा रहा है। हालात ये हैं कि वहां रोज़ हजारों लोग इस वायरस से दम तोड़ रहे हैं। अब तक अमेरिका में कोरोना वायरस से 45 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में किसी बाहरी व्यक्ति के बसने पर रोक लगा दी है। कोरोना के चलते अमेरिका में खड़े हुए आर्थिक संकट को देखते हुए ट्रंप ने यह फैसला लिया है। इस इस फैसले के बाद दुनिया के अन्‍य देशों के साथ साथ भारत पर भी असर पड़ने की आशंका है। हर साल हजारों भारतीय नौकरी की तलाश में अमेरिका का रुख करते हैं। अब वहां भारतीयों के नौकरी करने और बसने पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

ट्रंप ने कहा कि मैं संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में इमिग्रेशन पर अस्‍थाई रोक लगाऊंगा। यह रोक 60 दिनों के लिए प्रभावी रहेगा। इसके बाद उस समय की आर्थिक स्थितियों के आधार पर किसी भी विस्तार या संशोधन की आवश्यकता का मूल्यांकन किया जाएगा।

इससे पहले डोनाल्‍ड ट्रंप ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया था, ‘अदृश्‍य दुश्‍मन के हमले की वजह से जो स्थिति पैदा हुई है, उसमें हमें हमारे महान अमेरिकी नागरिकों की नौकरी बचाकर रखना है। इसी को देखते हुए मैं एक ऑर्डर पर साइन कर रहा हूं, जो अमेरिका में बाहरी लोगों के बसने पर रोक लगा देगा।’

गौरतलब है कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण 2.2 करोड़ से अधिक अमेरिकियों ने बेरोजगार भत्तों के लिए आवेदन दिया है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH