NationalTop News

चीनी राष्ट्रपति का सेना को आदेश, युद्ध की तैयारियां तेज़ करें

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है। लद्दाख सीमा पर चीन ने अपने सैनिकों की मौजूदगी बढ़ा दी है।अलग अलग रिपोर्ट्स का दावा है कि यहां पर चीन ने अपने सैनिकों की संख्या में वृद्धि कर दी है। इनमें दो इलाके प्रमुख हैं. एक है गलवान वैली और दूसरा है पंगोंग लेक दावा किया जा रहा है कि गलवान वैली में चीन की सेना ने करीब 100 टेंट्स लगा लिए हैं। वहीँ चीन को जवाब देने के लिए भारत भी सीमा पर अपने सैनिक बढ़ा रहा है।

इन सबके बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सेना को युद्ध की तैयारियां तेज़ करने को कहा है। शी ने सेना को आदेश दिया कि वह सबसे खराब स्थिति की कल्पना करे, उसके बारे में सोचे और युद्ध के लिए अपनी तैयारियों और प्रशिक्षण को बढ़ाए, तमाम जटिल परिस्थितियों से तुरंत और प्रभावी तरीके से निपटे। साथ ही पूरी दृढ़ता के साथ राष्ट्रीय सम्प्रभुता, सुरक्षा और विकास संबंधी हितों की रक्षा करे।उनकी टिप्पणी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच करीब 20 दिन से जारी गतिरोध की पृष्ठभूमि में आयी है।

हाल के दिनों में लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में भारत और चीन की सेनाओं ने अपनी उपस्थिति काफी हद तक बढ़ाई है। यह दोनों देशों की सेनाओं के बीच दो अलग-अलग तनातनी के दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी तनाव बढ़ने और दोनों पक्षों के रुख में कठोरता आने का स्प्ष्ट संकेत देता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH