NationalTop News

चीन की गोद में बैठे नेपाली पीएम, ड्रैगन ने हथिया लिए कई गांव, उठी इस्तीफे की मांग

नई दिल्ली। भारत विरोध में चीन की गोद में जा बैठे नेपाली पीएम को अब ड्रैगन ने ही धोखा दे दिया है। चीन ने धोखे से उसके कई गांवों को अपनी सीमा में मिला लिया है। नेपाल में विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस के मुताबिक चीन ने दोलका, हुमला, सिंधुपलचौक, संखूवसाभा, गोरखा रसूवा जिलों में 64 हेक्टेयर की जमीन पर अतिक्रमण कर रखा है। हालांकि नेपाली पीएम ने इसपर चुप्पी साध ली है। उधर, विपक्ष ने इस पूरे मामले पर नेपाली पीएम ओली को घेर लिया है। विपक्ष उनके इस्तीफे की मांग कर रहा है।

पिछले दिनों मीडिया में नेपाल सरकार के कृषि मंत्रालय के सर्वे डिपार्टमेंट की रिपोर्ट के हवाले से दावा किया गया था कि चीन ने 10 जगहों पर कब्जा कर रखा है।यही नहीं 33 हेक्टेयर की नेपाली जमीन पर नदियों की धारा बदलकर प्राकृतिक सीमा बना दी गई है कब्जा कर लिया गया है। चीन ने नेपाल के रुई गांव पर कब्जा कर लिया है कथित तौर पर अतिक्रमण को वैध बनाने के लिए गांव के सीमा स्तंभों को हटा दिया है। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में रुई को लेकर सफाई तो जारी कर दी है लेकिन तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में सड़क नेटवर्क के लिए निर्माण के बहाने से जमीन कब्जाने को लेकर कुछ नहीं कहा है।

वहीँ इस पूरे मामले में विपक्ष सरकार पर हमलावर हो हो गया है। नेपाल की विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने संसद के निचले सदन में चीन के अतिक्रमण के खिलाफ पर एक प्रस्ताव दिया है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH