NationalTop News

भारत के अडिग रुख के आगे झुका चीन, गलवान से अपना टेंट समेट 2 किमी पीछे हटे सैनिक

नई दिल्ली| लद्दाख के गलवान में भारत के आक्रामक रुख के बाद आखिरकार चीन ने अपने कदम पीछे हटा लिए हैं। एलएसी पर भारत के अडिग रुख को देखते हुए गलवान से चीन के सैनिकों ने पीछे हटना शुरू कर दिया है जिसका मतलब है गलवान में भारत की बड़ी जीत हुई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को हुई हिंसा वाली जगह से 2 किलोमीटर पीछे हट गए हैं। गलवान से चीन के सैनिकों ने अपने टेंट हटा लिए हैं। इसके अलावा बख्तरबंद गाड़ियां वापस जा रही हैं। हालांकि भारत अभी चीन के सैनिकों के वापस जाने के मामले पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं।

15 जून की घटना के बाद चाइनीज पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिक उस स्थान से इधर आ गए थे जो भारत के मुताबिक एलएसी है। भारत ने भी अपनी मौजूदगी को उसी अनुपात में बढ़ाते हुए बंकर और अस्थायी ढांजे तैयार कर लिए थे। दोनों सेनाएं आंखों में आंखें डाले खड़ी थीं।

कमांडर स्तर की बातचीत में 30 जून को बनी सहमति के मुताबिक चीनी सैनिक पीछे हटे या नहीं, इसको लेकर रविवार को एक सर्वे किया गया। अधिकारी ने बताया, ”चीनी सैनिक हिंसक झड़प वाले स्थान से दो किमी पीछे हट गए हैं। अस्थायी ढांचे दोनों पक्ष हटा रहे हैं।” उन्होंने बताया कि बदलवा को जांचने के लिए फिजिकल वेरीफिकेशन भी किया गया है।

#galwan #india #china #indianarmy

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH