NationalTop News

दिल्‍ली में 29.1 फीसदी लोगों में कोरोना से लड़ने वाली एंटीबॉडी

नई दिल्ली। दिल्ली में लगभग एक तिहाई लोगों में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी पाए गए हैं। दिल्ली सरकार ने दावा किया कि सीरो सर्वे के लिए 15 हजार सैंपल लिए गए थे, जिसमें पाया गया कि 29.1 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी है।

जिन लोगों में एंटीबॉडी डिवलप हुई, उनमें सबसे बड़ी संख्या 18 साल की उम्र के लोगों की है। इस उम्र के बच्चों में लगभग 34 फीसदी ऐसे हैं, जिनमें एंटी बॉडी पाई गई है। राजधानी में दूसरी बार सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण या सीरो सर्वे हुआ है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, “वायरस से लड़ने के लिए 29.1 प्रतिशत लोगों में एंटी बॉडी का प्रसार दूसरे सीरो सर्वे में पाया गया है। इसका मतलब है कि दिल्ली में अब 58 लाख लोगों के पास एंटीबॉडीज हैं।”

सत्‍येंद्र जैन ने बताया कि 1 से 7 अगस्त तक सीरो सर्वे सैम्पल लिए गए थे। दूसरे सीरो सर्वे में 28.3% पुरुषों और 32.2% महिलाओं में एंटीबॉडी पाई गयी है। दूसरे सीरो सर्वे में 3 तरह के एज ग्रुप को ध्यान में रखकर सैम्पल लिए गए। 5 से 17 साल की उम्र के लोगों के 25% सैम्पल लिए गए थे। 18 से 49 साल तक के उम्र के लोगों का 50% सैंपल लिए गए थे। 50 साल से अधिक उम्र के लोगों का 25% सैंपल लिए गए थे।

#newdelhi #corona #antibody

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH