NationalTop News

खुशखबरी, महज इतने दिनों में भारत में आ जाएगी पहली कोरोना वैक्सीन, मुफ्त में लगेंगे टीके

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले कम होने का नाम।नहीं ले रहे हैं। ऐसे में सभी की नजरें कोरोना वैक्सीन पर हैं कि आखिर कब तक कोरोना की वैक्सीन देश में आ जाएगी। इसको लेकर ऐब एक बड़ी खबर सामने आई है।

भारत की पहली कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’  73 दिनों में बाजार में उपलब्ध हो जाएगी. इस वैक्सीन से जुड़ी एक और खास बात ये है कि राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत भारत सरकार हर भारतीय को कोरोना का मुफ्त टीका लगाएगी। बता दें कि कोविशिल्ड को पुणे की बायोटेक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट बना रही है।

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों ने बताया कि भारत सरकार ने हमारी कंपनी को विशेष निर्माण प्राथमिकता लाइसेंस दिया है. इसके तहत कंपनी ने वैक्सीन के ट्रायल प्रोटोकॉल की प्रक्रिया को और तेज कर दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि वैक्सीन का ट्रायल 58 दिनों में पूरा हो जाएगा। गौरतलब है कि वैक्सीन के तीसरे चरण का पहला डोज शनिवार को दिया गया है जबकि दूसरा डोज शनिवार से दिए गए पहले डोज से 29 दिन के बाद ही दिया जा सकेगा। वैक्सीन का दूसरा डोज दिए जाने के 15 दिन के बाद इसकी रिपोर्ट सामने आएगी. वैक्सीन के सभी चरण पूरे होने के बाद ही कोविशिल्ड को बाजार में उतारे की योजना बनाई जा रही है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH