Independence dayNationalTop News

देश में कोरोना से अब तक 62,731 लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 34.61 लाख के पार

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अब तक भारत में कोरोना से 34,61,240 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 62,731 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि 26,47,538 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 7,50,411 है। इस बीच डब्लूएचओ की एक चेतावनी ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं।

डब्लूएचओ का कहना है कि सर्दियों में एक बार फिर कोरोना की रफ्तार बढ़ जाएगी और मौतें भी अधिक होंगी। ख़ास तौर से बुजुर्गों को इन मौसम में सावधान रहने की जरूरत है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने चेतावनी दी है कि आने वाली सर्दियों में यूरोप समेत दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना का कहर बढ़ जाएगा। संगठन ने कहा कि इस दौरान अस्पतालों में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी और मृत्यु दर में भी इजाफा होगा। यूरोप में डब्ल्यूएचओ के रीजनल डाइरेक्टर हेनरी क्लग ने कहा, ‘सर्दियों में युवा लोग बुजुर्ग आबादी के ज्यादा करीब होंगे हम गैरजरूरी भविष्यवाणी नहीं करना चाहते, लेकिन इसकी निश्चित रूप से आशंका है। इस दौरान ज्यादा लोग अस्पतालों में भर्ती होंगे और मृत्युदर बढ़ जाएगी।

हेनरी क्लग ने आने वाले महीनों में तीन मुख्य कारणों पर फोकस करने के लिए कहा है। इनमें स्कूलों का फिर से खुलना, सर्दी-जुकाम का मौसम और सर्दियों के दौरान बुजुर्गों की ज्यादा मौत शामिल हैं। इन वजहों से संक्रमण के घातक होने का खतरा है। उन्होंने कहा कि दुनिया के देशों को उनकी इस चेतावनी के मुताबिक अभी से तैयारियां करनी चाहिए।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH