Top NewsUttar Pradesh

सीएम योगी का एलान, हर स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र में सौ दिनों में उपलब्ध होगा शुद्ध पानी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर ग्राम स्वराज्य अभियान कार्यक्रम के तहत सामुदायिक शौचालयों और पंचायत भवनों के लोकार्पण कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के हर नागरिक को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र में सौ दिनों में शुद्ध पानी उपलब्ध होगा।

योगी ने कहा, विंध्य क्षेत्र के लिए हमारी कार्ययोजना तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हम शीघ्र ही इसके शिलान्यास का आग्रह करेंगे। अगले चरण में प्रदेश के आर्सेनिक एवं फ्लोराइड से प्रभावित जिलों और डार्क जोन वाले क्षेत्रों में भी शुद्ध पानी मुहैया कराएंगे। बुंदेलखंड के लोगों को शुद्ध पानी मुहैया कराने के लिए काम जारी है। जल्द ही हर स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र में सौ दिनों में शुद्ध पानी उपलब्ध होगा। योगी ने कहा कि इस अभियान के तहत 75 हजार से अधिक सामुदायिक भवन और शौचालय बनने हैं। इनके निर्माण में 7053.45 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

बकौल मुख्यमंत्री, सामुदायिक शौचालय बहू-बेटियों की सुरक्षा और सफाई के लिहाज से मील का पत्थर साबित होंगे। सफाई का स्वास्थ्य के लिए क्या महत्व है, इसका सबूत पूर्वांचल में इंसेफेलाइिटस से होने वाली मासूमों के मौत के घटते आंकड़ हैं। बेहतर सफाई और इलाज की व्यवस्था से हमने इन मौतों को 95 फीसद तक घटा सके हैं। यही नहीं इनकी साफ-सफाई में करीब 59000 महिलाओं को गांव में रोजगार मिलेगा। यह महिला सशक्तिकरण और स्वावलंबन और सुरक्षा के लिहाज से भी बड़ा कदम होगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH