Uttar Pradesh

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का डिजाइन आया सामने

लखनऊ । इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने शनिवार को अयोध्या के धन्‍नीपुर गांव में बनने वाली मस्जिद का डिजाइन जारी कर दिया है। धन्नीपुर में प्रस्तावित मस्जिद की डिजाइन को लेकर शनिवार को हुई बैठक में फाउंडेशन के सभी सदस्यों के साथ आर्किटेक्ट भी शामिल हुए। जो लोग बैठक में शामिल नहीं हो सके उन्हें वर्चुअल तरीके से जोड़ा गया। बैठक में मस्जिद निर्माण, अस्पताल, रिसर्च सेंटर, कम्युनिटी किचन और म्यूजियम आदि की डिजाइन पर भी मुहर लगी।

मस्जिद में एक साथ दो हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी जबकि अस्पताल मल्टीस्पेशलिटी होगा। पूरी मस्जिद परिसर में सोलर एनर्जी का इस्तेमाल होगा। नक्शा पास होने के बाद मस्जिद बनने का काम शुरू होगा। बताया जा रहा है कि दो साल में निर्माण पूरा हो जाएगा।  जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के आर्किटेक्‍ट विभाग के प्रोफेसर एसएम अख्तर ने मस्‍जिद का डिजाइन तैयार किया है।

डिजाइन तैयार होने के बाद अब इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन नक्शा पास कराने की प्रक्रिया में जुटेगी। बताया जा रहा है कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर मस्जिद की नींव रखी जा सकती है। हालांकि, इस संबंध में अभी कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है। पिछले दिनों ट्रस्ट के सचिव व प्रवक्ता अतहर हुसैन ने कहा था कि निर्माण शुरू करने के लिए पहली ईंट तो रखनी ही होगी तो इसके लिए 26 जनवरी या 15 अगस्त से बेहतर दिन दूसरा नहीं हो सकता. क्योंकि 26 जनवरी को देश के संविधान की नीव रखी गई थी, जबकि 15 अगस्त को देश आजाद हुआ और आजाद भारत की नीव रखी गई थी।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH