Top NewsUttar Pradesh

मोदी सरकार देगी अनुसूचित वर्ग के छात्रों को 59000 करोड़ रु की छात्रवृत्ति, सीएम योगी बोले- ये है ‘अंत्योदय

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने अनुसूचित वर्ग के छात्रों की पढाई के लिए अब पहले की तुलना में हर साल पांच गुना अधिक धनराशि खर्च करेगी। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक हुई जिसमें अगले 5 वर्षों में 4 करोड़ से अधिक अनुसूचित जाति के छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए ‘अनुसूचित जाति से संबंधित छात्रों के लिए मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति (पीएमएस-एससी)’ की केंद्र प्रायोजित स्कीम बड़े और रूपांतरात्मक परिवर्तनों के साथ अनुमोदित की गई। इसका लक्ष्य है कि ये छात्र वे अपनी उच्चतर शिक्षा को सफलतापूर्वक पूरा कर सकें।

मंत्रिमंडल ने 59,048 करोड़ रुपये के कुल निवेश को अनुमोदन प्रदान किया है जिसमें से केंद्र सरकार 35,534 करोड़ रुपये (60 प्रतिशत) खर्च करेगी और शेष राशि राज्य सरकारों द्वारा खर्च की जाएगी।

वहीं केंद्र के इस फैसले पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ख़ुशी जताई है। सीएम योगी ने फेसबुक पर लिखा, “वंचितों व युवाओं के उत्थान हेतु प्रतिबद्ध आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में कैबिनेट द्वारा मैट्रिक के बाद छात्रवृत्ति योजना की राशि बढ़ाकर ₹59,000 करोड़ कर दी गई है। यह है ‘अंत्योदय’…इससे SC/ST वर्ग के 4 करोड़ छात्रों की उच्च शिक्षा अर्जित करने की राह और अधिक आसान होगी। धन्यवाद प्रधानमंत्री जी! ”

वंचितों व युवाओं के उत्थान हेतु प्रतिबद्ध आदरणीय प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी की अध्यक्षता में कैबिनेट द्वारा मैट्रिक के बाद छात्रवृत्ति योजना की राशि बढ़ाकर ₹59,000 करोड़ कर दी गई है। यह है ‘अंत्योदय’… इससे SC/ST वर्ग के 4 करोड़ छात्रों की उच्च शिक्षा अर्जित करने की राह और अधिक आसान होगी। धन्यवाद प्रधानमंत्री जी!

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH