Top NewsUttar Pradesh

ड्राइवरलेस ट्रेन ‘मेक इन इंडिया’ व ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में भारत के बढ़ते कदमों का प्रतीक: सीएम योगी

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश की पहली ड्राइवर लेस मेट्रो ट्रेन का शुभारंभ किया। ये ट्रेन जनकपुरी पश्चिम से बोटोनिकल गार्डेन के बीच चलेगी।

वहीं, दिल्ली में पहली ड्राइवरलेस मेट्रोट्रेन चलने पर सीएम योगी ने देशवासियों को बधाई दी है। सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा कि आज आदरणीय PM श्री @narendramodi जी द्वारा देश को “स्मार्ट सिस्टम” की दिशा में आगे बढ़ाते हुए दिल्ली में देश की प्रथम चालक रहित मेट्रो रेल को जनता के लिए समर्पित किया गया। यह ‘मेक इन इंडिया’ व ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में भारत के बढ़ते कदमों का प्रतीक है। सभी देशवासियों को बधाई।

देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर चलाई जानी हैं। पहले चरण में ड्राइवरलेस ट्रेन मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच दौड़ेगी। उसके बाद साल 2021 में पिंक लाइन में 57 किलोमीटर तक ड्राइवरलेस मेट्रो चलाने की योजना है, जो मजलिस पार्क से शिव विहार तक की दूरी तय करेगी।

इस तरह से कुल 94 किलोमीटर तक ड्राइवरलेस ट्रेनें दौड़ाने की योजना है। आम मेट्रो ट्रेन की तरह ही ड्राइवरलेस ट्रेन में भी 6 कोच होंगे। दिल्ली मेट्रो ने ड्राइवरलेस ट्रेन को एक बड़ी तकनीकी उपलब्धि बताया है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH