Top NewsUttar Pradesh

किसानों के फायदे के लिए योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

लखनऊ। किसानों की आय बढ़ाने, किसानों तक नई तकनीकी और सरकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश में किसान कल्याण मिशन का आगाज किया गया है। इस मौके पर बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि किसान कल्याण मिशन’ व प्रदेश के लगभग 100 स्थानों पर ‘किसान कल्याण केंद्र’ का शुभारंभ करते हुए मुझे प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है। इस अवसर पर किसान भाइयों को हृदय से बधाई देते हुए सभी का अभिनंदन करता हूं। उन्हें किसान कल्याण केंद्र समर्पित करता हूं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जरिए प्राकृतिक आपदा से प्रभावित फसल के मुआवजे का लाभ कोई भी किसान ले सकता है।

सीएम योगी ने कहा कि किसान हित में ईमानदारी पूर्वक लागू की गईं योजनाओं का परिणाम है कि सॉयल हेल्थ कार्ड और सॉयल लेबोरेटरी की सुविधा सभी जनपदों के प्रत्येक विकास खंड पर उपलब्ध है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से हर खेत को पानी उपलब्ध कराया गया है। वैज्ञानिक तकनीक से किसानों को जोड़कर उनको ड्रिप इरीगेशन की सुविधा दी जा रही है। किसान की लागत को कम करने और उत्पादकता को बढ़ाने में एक बड़ा कार्य आज देश में देखने को मिल रहा है।

स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के अनुरूप न्यूनतम समर्थन मूल्य में डेढ़ गुना की वृद्धि का कार्य प्रधानमंत्री श्री जी की सरकार ने किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से प्रत्येक किसान को ₹6,000 वार्षिक दिया जा रहा है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH