Top NewsUttar Pradesh

पावर कॉरपोरेशन को 4 वर्ष के दौरान किए गए बेहतर प्रयासों के लिए धन्यवाद देता हूं: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैं पावर कॉरपोरेशन को 4 वर्ष के दौरान किए गए बेहतर प्रयासों के लिए धन्यवाद देता हूं। आज एक साथ प्रदेश की जनता की आकांक्षाओं के अनुरूप ₹1,920 करोड़ की लागत से 27 नए पारेषण उपकेंद्रों के लोकार्पण व शिलान्यास के लिए हृदय से बधाई व शुभकामनाएं देता हूं। लोकार्पित होने वाली परियोजना में 220/132 एवं 132/33 केवी के 09 उपकेंद्र शामिल हैं। इनकी बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, अयोध्या, चित्रकूट, सीतापुर, मीरजापुर, लखनऊ, वाराणसी, फतेहपुर और गोंडा में स्थापना हुई है, इसमें ₹571.57 करोड़ व्यय हुए हैं।

सीमे योगी ने कहा कि आज 220 केवी क्षमता के 10 व 132 केवी क्षमता के 06 पारेषण उपकेंद्रों का शिलान्यास लखनऊ, झांसी, फर्रुखाबाद, मुजफ्फरनगर, आगरा, सहारनपुर, महाराजगंज, फैजाबाद, बस्ती, बांदा, बागपत व कुशीनगर में सम्पन्न हुआ है। इनकी लागत ₹1,347.91 करोड़ है। इन परियोजनाओं से प्रदेश में लगभग सभी कमिश्नरी को लाभ मिलेगा। साथ ही प्रदेश की जनता को निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकती है। योगी ने कहा कि निर्बाध विद्युत आपूर्ति ने किसानों की लागत को कम किया है और उत्पादन बढ़ाने में योगदान दिया है। आज गांव हों या शहर, हर ओर बिजली चमकती हुई दिखाई देती है। 1.38 करोड़ उपभोक्ताओं को नि:शुल्क विद्युत के कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। टोल फ्री नंबर जारी कर किसानों और उपभोक्ताओं की समस्याओं के निराकरण का काम हुआ है।

उन्होंने कहा कि मैं पावर कॉरपोरेशन का कोरोना कालखंड में लॉकडाउन के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति कर लोगों के जीवन को सहज बनाने के लिए अभिनंदन करता हूं। कोरोना कालखंड में प्रदेश के सुदूर क्षेत्रों में कोविड हॉस्पिटल बनाने और टेलीमेडिसिन व टेलीकंसल्टेशन की सुविधा देने में इसलिए मदद मिली, क्योंकि वहां विद्युत की आपूर्ति संभव हो पाई थी। इससे वहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में मदद मिली। मुझे प्रसन्नता है कि ₹6,100 करोड़ की लागत से पारेषण परियोजनाओं का PPP मोड पर कार्य किया जा रहा है और प्रदेश में 400 केवीए से उच्च प्रकृति के पारेषण कार्यों को भी PPP मोड में संपादित करने के लिए कार्यवाही आगे बढ़ाई जा रही है।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH