HealthLifestyleNationalTop News

मई के आखिर से घटने लगेंगे कोरोना के मामले, लोगों को मिलेगी राहत

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता चला जा रहा है। भारत में हर दिन साढ़े 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। साथ ही संक्रमण की वजह से मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3 लाख 52 हजार नए केस सामने आए। वहीं इस अवधि में 2812 लोगों की मौत हो गई। कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार अब लोगों को डराने लगी है। इस बीच आईआईटी के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा दावा किया है जिससे लोगों की चिंता बढ़ सकती है।

आईआईटी के वैज्ञानिकों की ओर से किए गए दावे के मुताबिक देश में 15 मई तक तकरीबन 50 लाख तक कोरोना के एक्टिव केस पहुंच सकते हैं। आईआईटी के मैथमैटिकल मॉडल के अनुसार, 14-18 मई के बीच दूसरे लहर की पीक होगी, जिसमें एक्टिव केस 38-48 लाख तक जा सकते हैं। वहीं, 4-8 मई के बीच रोजाना संक्रमण का आंकड़ा 4.4 लाख तक को छू सकता है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी कानपुर और हैदराबाद ने सूत्र मॉडल को लगाते हुए एक्टिव केसों के बढ़ने की बात कही है। उनके अनुसार, मिड मई तक दस लाख और कोरोना के एक्टिव केस बढ़ सकते हैं। इससे पहले, पिछले हफ्ते शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया था कि 11-15 मई के बीच दूसरी लहर का पीक आ सकता है, जिसमें एक्टिव केस बढ़कर 33-35 लाख के बीच हो सकते हैं। हालांकि मई के आखिर से कोरोना के नए मामले घटने लगेंगे, जिससे लोगों को राहत मिलेगी।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH