International

दक्षिण कोरिया पर ध्यान केंद्रित करेंगे बान की-मून

दक्षिण कोरिया, बान की-मून, संयुक्त राष्ट्र,BAN KI MOON

 

 

दक्षिण कोरिया, बान की-मून, संयुक्त राष्ट्र,
BAN KI MOON

संयुक्त राष्ट्र । संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून ने शुक्रवार को कहा कि वह इस पद से सेवानिवृत्त होने के बाद अपने देश दक्षिण कोरिया पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जो इस समय ‘बेहद मुश्किल समय’ और ‘सबसे बड़ी चुनौती’ के दौर से गुजर रहा है।

वह अपने देश को किस तरह बेहतर सेवा दे पाएंगे, इसे लेकर वह दक्षिण कोरिया के नेताओं और अपने करीबी दोस्तों से चर्चा करेंगे। बान 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

बान ने संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में यह बात कही। उनसे पूछा गया था कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव पद से सेवानिवृत्त होने के बाद क्या वह दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ेंगे?

यह बतौर संयुक्त राष्ट्र महासाचिव बान का आखिरी संवाददाता सम्मेलन था। वह पांच-पांच वर्षो के दो कार्यकाल के लिए पिछले 10 वर्षो से इस पद पर हैं, जो 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है।

उन्होंने कहा, “मैं नेताओं और करीबी दोस्तों से मुलाकात कर उनसे पूछूंगा कि अपने देश के लिए क्या और किस तरह बेहतर कर सकता हूं। अभी स्थिति बहुत मुश्किल और उथल-पुथल भरी है। यह सबसे बड़ी चुनौती है।”

पर्यवेक्षकों के मुताबिक, उन्होंने हालांकि यह स्पष्ट तौर पर नहीं बताया कि वह दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ेंगे या नहीं, पर उन्होंने इस कदम पर विचार करने के संकेत दिए हैं।

=>
=>
loading...