Sports

हॉकी के महान खिलाड़ी केशव चंद्र दत्त का निधन, 95 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

नई दिल्ली। भारतीय हॉकी के महान खिलाड़ी केशव चंद्र दत्त का बुधवार सुबह निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोमबम ने ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा, आज सुबह महान हाफबैक केशव दत्त के निधन के बारे में सुनकर हम सभी बहुत दुखी हैं। वह 1948 और 1952 के ओलंपिक खेलों के एकमात्र जीवित सदस्य थे, और आज वास्तव में एक युग के अंत की तरह महसूस करते हैं।

भारतीय हॉकी को उन्होंने बहुत कुक दिया। दत्त 1948 के ओलंपिक में स्वतंत्र भारत की ऐतिहासिक उपलब्धि का हिस्सा थे, जहां उन्होंने लंदन के वेम्बली स्टेडियम में फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को 4-0 से हराया था। 1948 के ओलंपिक से पहले, दत्त ने 1947 में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नेतृत्व में पूर्वी अफ्रीका का दौरा किया था।

दत्त, जिनका जन्म 29 दिसंबर, 1925 को लाहौर में हुआ था, 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक खेलों में भारतीय टीम का भी हिस्सा थे, जहां उन्होंने फाइनल में घरेलू टीम नीदरलैंड को 6-1 से हराकर लगातार पांचवीं बार ओलंपिक चैंपियन बने थे। 1950 में कलकत्ता चले जाने के बाद, दत्त ने मोहन बागान का भी प्रतिनिधित्व किया – जो उस समय के कई खेलों में सबसे प्रसिद्ध भारतीय क्लब था।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH