Uttar Pradeshमुख्य समाचारलखनऊ

यूपीः 15 अगस्त से पहले होने वाले आतंकी हमले को एटीएस ने किया नाकाम, पाकिस्तान से हो रहे थे हैंडल

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के काकोरी  में एटीएस  ने दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। यूपी के एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि  यूपी एटीएस ने बड़े मॉड्यूल का पर्दाफाश करते हुए अलकायदा के अंसार गजवत-उल-हिंद से जुड़े दो आतंकवादियों (मिन्हाज अहमद और मसीरुद्दीन) को गिरफ्तार कर लिया। एटीएस ने दुबग्गा निवासी मिनहाज अहमद और मड़ियांव के रहने वाले मसीरुद्दीन को गिरफ्तार किया है। मिनहाज के घर से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री और एक पिस्तौल बरामद हुई है। उसके घर से बरामद आईईडी को निष्क्रिय कराया जा रहा है। मसीरुद्दीन के पास से भी भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है। आतंकियों के कब्जे से प्रेशर कुकर बम भी बरामद हुआ है। दोनों आतंकियों के पाकिस्तान से भी कनेक्शन हैं। ये दोनों पाकिस्तान से हैंडल हो रहे थे।

एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया, ”उमर हलमंडी नामक हैंडलर को भारत में आतंकवादी गतिविधियों को संचालित करने के लिए निर्देश दिए गए थे. उमर हलमंडी पाकिस्तान -अफगानिस्तान बॉर्डर क्षेत्र से आतंकवादी गतिविधियां चलाता है. उमर हलमंडी द्वारा भारत में आतंकियों की भर्ती करने और उन्हें रेडिक्लाइज करने का काम किया जा रहा था। उसने कुछ जिहादी प्रवृत्ति के लोगों को लखनऊ में चिन्हित और नियुक्त करके अल-कायदा के मॉड्यूल को खड़ा किया. प्रमुख सदस्यों में मिन्हाज,मसीरुद्दीन व शकील का नाम सामने आया है.”

फिदायीन हमला कर सकते थे आतंकी – उन्होंने दावा किया कि ये लोग अलकायदा के उत्तर प्रदेश मॉड्यूल के मुखिया उमर हलमंडी के निर्देश पर अपने साथियों की मदद से आगामी 15 अगस्त को उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों, खासकर लखनऊ के महत्वपूर्ण स्थानों, स्मारकों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में विस्फोट करने और मानव बम के जरिए आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे। इसके लिए हथियार तथा विस्फोटक भी जमा किया गया था। कुमार ने बताया कि इस गिरोह में लखनऊ तथा कानपुर के कुछ अन्य लोग भी शामिल हैं। उनकी तलाश के लिए विभिन्न स्थानों पर दबिश दी जा रही है। गिरफ्तार लोगों ने पूछताछ के दौरान अपने सहयोगियों के घर से भाग जाने की बात बताई है। इस सिलसिले में एटीएस की टीम ने स्थानीय पुलिस से सहयोग लेकर सघन जांच शुरू की है।

=>
=>
loading...