International

अफगान सरकार ने तालिबान के सामने रखा प्रस्ताव, यहां पढ़े

credits: Google

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान की जीत थम नहीं रही है। गुरुवार को तालिबान ने रणनीतिक रूप से अहम ग़ज़नी शहर पर भी क़ब्ज़ा कर लिया। समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार तालिबान ने देर रात हेरात और कंधार शहर को भी अपने नियंत्रण में ले लिया है। एक हफ़्ते में तालिबान ने कम से कम 11 प्रांतीय राजधानियों को अपने नियंत्रण में ले लिया है।

अफ़ग़ानिस्तान के गृह मंत्री ने भी ग़ज़नी शहर पर तालिबान के नियंत्रण की पुष्टि की है। ग़ज़नी शहर काबुल और कंधार हाइवे को जोड़ता है और यह अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल और तालिबान के गढ़ दक्षिण के बीच का गेटवे है। भारत के लगभग सभी अख़बारों में तालिबान की इस जीत की ख़बर छपी है। अंग्रेज़ी अख़बार द हिन्दू में छपी रिपोर्ट के अनुसार अफ़ग़ानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता मीरवाइज़ स्तानिकज़ई ने मीडिया से तालिबान के क़ब्ज़े की पुष्टि की है।

तालिबान समर्थकों ने सोशल मीडिया पर ग़ज़नी को अपने नियंत्रण में लेने का वीडियो भी डाला है। कहा जा रहा है कि अफ़ग़ान सरकार अपने राज्यों के गवर्नर से नाराज़ है कि तालिबान से बिना लड़े सरेंडर कर रहे हैं। अफ़ग़ानिस्तान के टोलो न्यूज़ के अनुसार ग़ज़नी प्रांत के गवर्नर दाऊद लाग़मानी को और उनके सहयोगियों को गिरफ़्तार कर लिया गया है। इस गिरफ़्तारी की पुष्टि अफ़ग़ानिस्तान के गृह मंत्रालय ने की है। जब तालिबान ने ग़ज़नी प्रांत के आधे हिस्से पर कब्ज़ा कर लिया था तो दाऊद काबुल के लिए रवाना हो गए थे। इसी दौरान उन्हें गिरफ़्तार किया गया।

=>
=>
loading...