RegionalTop NewsUttar Pradesh

योगी सरकार ने टोक्यो ओलेंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को किया सम्मानित

लखनऊ। टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतकर भारत का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को गुरूवार को योगी सरकार ने सम्मानित किया। पदक विजेताओं के सम्मान समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई मंत्री शामिल हुए। कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि प्रयागराज कुंभ की स्मृतियों को आगे बढ़ाने हेतु ‘खेल महाकुंभ’ में खेल प्रतिभाओं के सम्मान समारोह में उपस्थित हैं। टोक्यो ओलंपिक में देश के पदक विजेताओं व प्रतिभागी खिलाड़ियों का मैं स्वागत करता हूं। हम सब ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के अभिन्न अंग हैं।

उन्होंने आगे कहा यूपी सरकार द्वारा आज ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन से देश का मान बढ़ाने वाली खेल प्रतिभाओं का सम्मान किया जा रहा है। कांस्य पदक विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सभी 19 खिलाड़ियों को प्रति खिलाड़ी ₹01 करोड़ की सम्मान राशि प्रदान की गई है। टीम के मुख्य प्रशिक्षक को ₹25 लाख व टीम के प्रशिक्षक एवं सहायक स्टाफ को ₹10 लाख की सम्मान राशि दी गई। ओलंपिक में चतुर्थ स्थान प्राप्त करने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम की 19 खिलाड़ियों को प्रति खिलाड़ी ₹50 लाख की सम्मान राशि प्रदान की गई। टीम के प्रशिक्षक व सहायक स्टाफ को ₹10 लाख प्रति सदस्य प्रदान किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल प्रतिस्पर्धा को आगे बढ़ाने और खेलों इंडिया के तहत प्रदेश को अग्रणी राज्य के रूप में स्थापित करने के लिए  उत्तर प्रदेश सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का निर्माण कार्य किया जा रहा है। आज मुझे घोषणा करते हुए अत्यंत प्रसन्नता हो रही है कि उत्तर प्रदेश के सपूत और हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद जी के नाम पर स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी स्थापित की जाएगी।

सीएम योगी ने बताया कि दो खेलों को उत्तर प्रदेश सरकार गोद लेगी और अगले 10 वर्षों तक उनका वित्तीय पोषण करेगी। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश सरकार लखनऊ में एक कुश्ती अकादमी की भी स्थापना करेगी। कुश्ती फेडरेशन ने इसके लिए प्रस्ताव रखा था, जिस पर सरकार ने सहमति दी है। खेल प्रतिस्पर्धाओं में तेजी लाने व खेलो इंडिया  के तहत राज्य को अग्रणी बनाने हेतु उत्तर प्रदेश पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। अब तक 71 स्टेडियम, 02 मिनी स्टेडियम, 68 बहुउद्देशीय हॉल, 38 तरणताल आदि का निर्माण हो चुका है।

=>
=>
loading...
Mohammad Faique
the authorMohammad Faique