Top NewsUttar Pradesh

UPPCL द्वारा RMS सिस्टम में बदलाव का दांव जनता और सरकार पर पड़ सकता है भारी

लखनऊ। एक तरफ उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड( यूपीपीसीएल) की मुश्किलें थमने का नाम नही ले रहीं हैं तो वही दूसरी तरफ विभाग ने एक नया जोखिम भरा सफर का ऐलान कर दिया कि पूरे राज्य के लिए नए एकल आरएमएस (बिलिंग सिस्टम) विक्रेता की नियुक्ति करने जा रहा है जो कि लगातार कई असफल प्रयासों के बावजूद इस नए नए एकल आरएमएस (बिलिंग सिस्टम) को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। आप को बता दे कि करीब एक दशक पहले केंद्र सरकार ने शहरी क्षेत्रों में बिलिंग सॉफ्टवेयर स्थापित करने के लिए अनुदान दिया था। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल शहरी यूपी में करीब 70 लाख उपभोक्ता करते हैं। स्थापना के दूसरे चरण में ग्रामीण यूपी के क्षेत्रों में एक और बिलिंग सॉफ्टवेयर स्थापित किया गया था जिसमें 3 करोड़ में से बाकी के करीब 2.25 करोड़, उपभोक्ता इस प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश को वर्तमान प्रणाली को स्थापित करने में 4 से 5 साल लग गए थे।

जबकि यूपीपीसीएल एक नई बिलिंग प्रणाली नियुक्त करने की योजना बना रहा है; यह एक विनाशकारी कदम हो सकता है क्योंकि बड़े उपयोगिता बिलिंग सिस्टम में अक्सर प्रक्रिया संक्रमण, कार्यात्मक देरी, और उत्पादकता और लाभप्रदता का एक बड़ा नुकसान के उच्च जोखिम शामिल होते हैं। इस नई व्यवस्था को निरर्थकता के रूप में भी देखा जा सकता है क्योंकि कई अन्य मुद्दे हैं जिन्हें बिलिंग सॉफ़्टवेयर को बदलने के बजाय संबोधित करने की आवश्यकता है। जब कि यह महामारी के समय में राज्य सरकार की सफलताओं, उपलब्धियों और अच्छे कार्य प्रणाली पर भारी पड़ सकता है और उपभोक्ता के मन में और अधिक शंका उत्पन्न कर सकता है।सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध दस्तावेजों के अनुसार, पहले कई अज्ञात कारणों से निविदा दो बार रद्द की गई थी। अब विचाराधीन नए निविदा दस्तावेज में तीन बोलीदाता हैं और यह प्रमाणित किया जाता है कि इन तीन बोलीदाताओं में से एक को निविदा मानदंड में गंभीर कमियों के कारण अयोग्य घोषित किया जा सकता है। इनमें से दो बोलीदाताओं ने बोली को अर्हता प्राप्त करने के लिए एक ही परियोजना अनुभव का उपयोग करने का दावा किया है। जो अपने आप में एक विवादास्पद मुद्दा है।

दूसरी ओर, यूपीपीसीएल की पिछली असफल प्रयासों के बावजूद और फिर से इस बेज्ज़ती से बचने के लिए अब यह प्रयास किया जा रहा है कि इन तीन बोलीदाताओं में से एक का चयन कैसे भी कर दिया जाए। विभाग के इस आचरण और बेबुनियादी निर्णय से सरकार की छवि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जोकि विशेष रूप से चुनावी राज्य के लिए उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री के स्वच्छ नेतृत्व की प्रतिष्ठा को बदल सकता है।

पिछले दो वर्षों के दौरान यह तीसरी बार है जब यूपीपीसीएल एकीकृत आरएमएस को लागू करने की कोशिश कर रहा है। पहले की बातों को कुछ वैध कारणों से खारिज कर दिया गया था। इस प्रक्रिया को समाप्त करने के कुछ तार्किक कारण दिए गए थे। यदि यह आरएफपी इस समय किसी बोली लगाने वाले को प्रदान किया जाता है, तो इस प्रक्रिया के कार्यान्वयन और सत्यापन को पूरा करने में लगभग 2-3 साल लगेंगे और सिस्टम को स्थिर करने के लिए और 2-3 साल लग जाएंगे। इसे समय और संसाधनों की बर्बादी के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि यह पूरे यूपी के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को शामिल करता है। यूपीपीसीएल द्वारा तय की गई शर्तों के अनुसार पहले से स्थापित सिस्टम कुशलतापूर्वक काम कर रहे हैं तथा मौजूदा व्यवस्था से उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिस तरह पिछली आरएमएस प्रणाली को स्थापित होने में वर्षों लगते थे, उसी तरह नए आरएमएस को भी लागू होने में लंबा समय लगेगा। यह उपभोक्ताओं और यूपीपीसीएल के लिए असुविधाजनक हो सकता है; और जनशक्ति और पैसे की बर्बादी के अलावा कोई नया परिणाम नहीं दिखाएगा।

लेकिन संपूर्ण राजस्व प्रणाली / बिलिंग प्रणाली को बदलने का प्रयास विशेष रूप से तब हो सकता है जब चुनाव नजदीक हों। यह सरकार के लिए एक बड़ा झटका भी साबित हो सकता है। इससे विभाग के राजस्व सृजन पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। जो उपभोक्ता पहले से ही स्मार्ट मीटर में आई खराबी से तंग आ चुके हैं, उन्हें भी नई अनजान समस्या का सामना करना पड़ सकता है। तीन बोलीदाता भी स्पष्ट रूप से अर्हता प्राप्त नहीं कर रहे हैं और इससे कई समस्याएं हो सकती हैं जो योग्यता मानदंड और वैधता के साथ निविदा देने को प्रभावित कर सकती हैं। सभी बोलीदाताओं के पास कुछ बड़ी खामियां और अंतराल हैं जो निविदा देने में समस्या पैदा कर सकते हैं और बदले में यूपीपीसीएल और बोलीदाताओं के लिए कई विवाद पैदा कर सकते हैं।दूसरा इसे अभी ही लागू करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है? हम एक महामारी और बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। राजस्व प्रणाली को बदलने के अलावा कई समस्याएं हैं। और राजस्व व्यवस्था को भी इससे कोई दिक्कत नहीं लगती, तो यूपीपीसीएल किसी ऐसी चीज का समाधान मुहैया कराने पर ध्यान क्यों दे रही है, जो कोई समस्या ही नहीं है। राजस्व प्रबंधन प्रणाली को किसी प्रकार के सुधार की आवश्यकता नहीं है।

यूपीपीसीएल पूरे यूपी के लिए एकल राजस्व प्रणाली को लागू करने पर इतना ध्यान क्यों केंद्रित कर रहा है? अभी भी क्यों? यह सब राजनीति से प्रेरित लगता है और एक हाई-प्रोफाइल घोटाला बनाने के उद्देश्य से है…जब तीनों विक्रेताओं के साथ समस्याएँ हैं और विक्रेताओं के कारण बड़ी समस्याएँ होने की संभावना है, यूपीपीसीएल बोली रद्द करने से क्या रोक रहा है? यूपीपीसीएल उस घोटाले के लिए जाना जाता है जहां निगम ने अपने कर्मचारियों के पीएफ को मुंबई स्थित एक निजी कंपनी में सावधि जमा के रूप में अवैध रूप से निवेश किया था। यूपीपीसीएल के ट्रैक रिकॉर्ड का अच्छा प्रभाव नहीं है।

वर्ष 2018 में, केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी ने भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय में शहरी उत्तर प्रदेश के 40 लाख परिवारों के लिए स्मार्ट मीटर परियोजना को लागू करने के लिए उत्तर प्रदेश के साथ अनुबंध किया। शहरी के साथ, स्मार्ट मीटर लगाने का उद्देश्य ग्राहकों की सुविधा को बढ़ाना और बिजली की खपत को युक्तिसंगत बनाना था ।लेकिन 14 अगस्त 2020 को जो हुआ उससे यूपीपीसीएल के सारे दावे धराशायी हो गए। जन्माष्टमी समारोह के दौरान बिजली गुल हो गई और 1.5 लाख उपभोक्ताओं के घरेलू स्मार्ट मीटर ने काम करना बंद कर दिया। मीटरों ने एक कमांड दिखाना शुरू कर दिया, जिसमें लिखा था, “मासिक बकाया का भुगतान न करने के कारण आपका बिजली का वितरण रोक दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के विद्युत मंत्री ने स्मार्ट मीटर सिस्टम के समाधान की घोर अक्षमता को ध्यान में रखते हुए जांच के आदेश दिए थे। इस घटना की जानकारी प्राप्त होने पर यूपी के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने मामले की जांच के लिए एक विशेष टास्क फोर्स को नियुक्त करने का आदेश दिया था जो इस स्मार्ट मीटर फेलियर की जांच करेगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने सिस्टम के स्थिर होने तक स्मार्ट मीटरिंग रोलआउट पर रोक लगाने का आदेश दिया था। हालांकि इस घटना के एक साल बाद भी विभाग को अभी तक इस समस्या का स्पष्ट जवाब नहीं मिल पाया है । ताकि स्मार्ट मीटरिंग को दोबारा शुरू किया जा सके। इस घटना को एक साल हो गया है और अभी भी यूपीपीसीएल की ओर से कोई अपडेट नहीं है कि ब्लैकआउट के लिए कौन जिम्मेदार था ?

 

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH