International

क्यूबा बना 2 साल के बच्चे को कोरोना वैक्सीन देने वाला पहला देश

नई दिल्ली। कोरोना महामारी का टीकाकरण दुनिया भर में ज़ोरों से चल रहा है। क्यूबा ने इस कड़ी में बड़ी उपलभ्दी हासिल की है। बता दें कि क्यूबा 2 साल के बच्चों का टीकाकरण कराने वाला पहला देश बन गया है। क्यूबा में दो वैक्सीन हैं जो की वहीं बनाई गई हैं। फिलहाल क्यूबा की वैक्सीन्स को WHO से मान्यता नहीं मिली है, पर देश में दो डोज़ लगाई जा रही हैं। दोनों वैक्सीनों का नाम अबदला और सोबरना है।

क्यूबा में बच्चों पर वैक्सीनों का क्लीनिकल ट्रायल पूरा हो चूका है। शुक्रवार से क्यूबा में बच्चों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया था। शुरुआत में बस 12 साल से ज़्यादा उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगाई गई। सोमवार से 2 से 11 साल के बच्चों को भी कोरोना टीका लगाना शुरू कर दिया गया। फिलहाल क्यूबा के सिएनफ्यूगोस शहर में ही बच्चों का वक्सीनेशन कराया गया है।

बता दें कि कई देशों में 12 से ऊपर के ऐज ग्रुप वाले बच्चों का टीकाकरण शुरू हो चूका है, वहीं कई देशों में अभी ट्रायल जारी है। साथ ही चीन, यूएई,वनिज़वेला ने भी छोटे बच्चों के वक्सीनेशन का एलान कर दिया है। भारत में भी 12 साल से ऊपर के बच्चों का टीकाकरण जल्द ही शुरू होगा। जायडस कैडिला की वैक्सीन को भारत में मंज़ूरी दे दी गई है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH