International

पाकिस्तान-अफगान सीमा पर पोलियो रोधी अभियान

पाकिस्तान-अफगान, सीमा, स्वास्थ्य प्रशासनों, पोलियो रोधी अभियान, बलूचिस्तान

 

पाकिस्तान-अफगान, सीमा, स्वास्थ्य प्रशासनों, पोलियो रोधी अभियान, बलूचिस्तान

क्वेटा| अफगानिस्तान और पाकिस्तान के स्वास्थ्य प्रशासनों ने सोमवार को अपने सीमावर्ती इलाकों में तीन दिवसीय पोलियो रोधी टीकाकरण अभियान शुरू किया। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अभियान बलूचिस्तान में स्पिन बुल्दाक और वेश मंडी के आसपास शुरू किया गया है, जिसके तहत पांच साल से छोटे बच्चों को पोलियो रोधी और विटामिन-ए की बूंदें दी जाएगी।

सीमावर्ती इलाके में पाकिस्तानी और अफगानिस्तानी स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच इस संबंध में एक बैठक हुई।पाकिस्तान के किला अब्दुल्ला जिला स्वास्थ्य अधिकारी रशीद नसर ने प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ के अधिकारी भी शामिल थे।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के अधिकारियों ने सीमा पार किए बिना ही बैठक में हिस्सा लिया।स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “पाकिस्तान-अफगान सीमा पर यह पहली ऐसी बैठक है।”

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पाकिस्तानी और अफगान स्वास्थ्य कर्मी पांच साल से छोटे बच्चों को पोलियो रोधी बूंदें देंगे, जो इन तीन दिनों के दौरान सीमा पार कर सकेंगे।इसी बीच, बलूचिस्तान आपातकालीन अभियान केंद्र (ईओसी) के समन्वयक सैयद फैजल अहमद ने कहा कि अभियान के दौरान 24 लाख बच्चों के टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

अहमद ने कहा कि अभियान के लिए 9,287 टीमों की तैनाती की जाएगी।उन्होंने कहा, “हमने किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के कड़े उपाय किए हैं। पोलियो कर्मियों की सुरक्षा के लिए फ्रंटियर कॉर्प्स, पुलिस और सैन्यकर्मियों को तैनात किया जाएगा।”

=>
=>
loading...