SportsTop News

चेन्‍नई टेस्‍ट : भारत ने 4 – 0 से सीरीज पर कब्‍जा किया

चेन्नरई टेस्टल, भारत, इंग्लैंडChennai Test

 

चेन्नरई टेस्टल, भारत, इंग्लैंड
Chennai Test

चेन्‍नई। भारत ने एम. ए.चिदंबरम स्टेडियम में चल रहे पांचवें टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को अपना दम दिखाते हुए इंग्‍लैण्‍ड पर बड़ी जीत हासिल की। भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड को दूसरी पारी में 207 रनों पर ऑलआउट कर मैच पारी को 77 रनों से जीता। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज पर 4-0 से कब्जा जमाया।

भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा के 7 विकेट के अलावा उमेश यादव, अमित मिश्रा और ईशांत शर्मा की झोली में 1-1 विकेट आए। इस जीत के हीरो युवा खि‍लाड़ी करूण नायर और रवींद्र जडेजा रहे।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 477 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने लोकेश राहुल 199 के बाद करुण नायर की नाबाद 303 रनों की पारी की बदौलत अपनी पहली पारी सात विकेट पर 759 रनों पर घोषित कर दी थी और इंग्लैंड पर 282 रनों की बढ़त ले ली थी। इंग्लैंड बढ़त को उतार नहीं पाई और अपनी दूसरी पारी में 207 रनों पर ढेर हो गई।

भारत ने चौथे दिन तीसरे सत्र का खेल खत्म होने से कुछ देर पहले ही अपनी पारी घोषित की थी। इंग्लैंड ने इसके बाद बिना कोई विकेट गंवाए 12 रन बनाए थे। अंतिम दिन उसके सभी विकेट बचे हुए थे और लग रहा था कि वह यह टेस्ट मैच ड्रॉ करा लेगी।

दिन के पहले सत्र में भी उसने 97 रनों के स्कोर तक कोई विकेट नहीं गंवाया था, ड्रॉ की उम्मीदें जिंदा थीं। लेकिन दूसरे सत्र में चार विकेट लेकर भारत ने मैच में वापसी की, और अंतिम सत्र में मेजबानों ने बाकी छह विकेट लेकर इस श्रृंखला में लगातार चौथी जीत दर्ज की।

भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में सात विकेट लिए। इस श्रृंखला में वह पहली बार पांच से ज्यादा विकेट लेने में सफल रहे। उनके अलावा ईशांत शर्मा, उमेश यादव और अमित मिश्रा एक-एक विकेट लेने में सफल रहे।

इंग्लैंड ने पहली पारी में मोइन (146), जोए रूट (88), जॉनी बेयरस्टो (49), डॉसन (नाबाद 66) और राशिद (60) की बदौलत 477 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में भारत ने राहुल के बाद नायर की रिकॉर्ड पारियों की बदौलत पहाड़ जैसा स्कोर कर बढ़त हासिल की।

भारत ने जहां टेस्ट इतिहास में एक पारी में अपना सर्वोच्च स्कोर का कीर्तिमान बनाया, वहीं इंग्लैंड के खिलाफ भी यह किसी भी टीम द्वारा खड़ा किया गया सर्वोच्च स्कोर रहा। भारत के लिए राहुल और नायर के अलावा पार्थिव पटेल (71), रविचंद्रन अश्विन (67) और रवींद्र जडेजा (51) ने उपयोगी पारियां खेलीं।

पांच मैचों की श्रृंखला का राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। लेकिन इसके बाद विशाखापट्नम, मोहली, मुंबई में खेले गए तीन टेस्ट मैच जीत कर भारत ने पहले ही श्रृंखला अपने नाम कर ली थी।

=>
=>
loading...