HealthOther NewsTop Newsमुख्य समाचार

दांतों के दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये तीन घरेलू नुस्खे, दर्द से मिलेगी तुरंत राहत

लखनऊः भोजन को सही तरीके से चबाने के लिए दांतों का स्वस्थ होना आवश्यक माना जाता है, हालांकि दांतों में होने वाले दर्द की समस्या न सिर्फ खाने, बल्कि कई तरह की अन्य परेशानियों को बढ़ा सकती है। मसूड़ों में सूजन, दांतों में कमजोरी और सड़न जैसी कई समस्याओं के कारण दांतों में दर्द हो सकता है, ऐसे में यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आपकी परेशानी की जड़ क्या है? स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक दांतों में लगातार बना रहने वाला दर्द कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत भी हो सकता है, ऐसे में इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।
आमतौर पर कुछ ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाओं से दर्द में राहत मिल जाती है, हालांकि अधिक गंभीर दांत दर्द की स्थिति में दंत चिकित्सक से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। कभी-कभार होने वाली इस तरह की समस्याओं को ठीक करने में कुछ घरेलू नुस्खों को भी काफी कारगर पाया गया है, जिनको प्रयोग में लाकर दर्द से कुछ समय में ही आराम मिल सकता है। आइए दांत दर्द को ठीक करने में कारगर ऐसे ही कुछ बेहद आसान लेकिन अत्यंत प्रभावी नुस्खों के बारे में जानते हैं।
नमक पानी के गरारे से मिलती है राहत
दांतों के दर्द को दूर करने के लिए नमक पानी के गरारे को बहुत ही असरदार घरेलू उपाय माना जाता रहा है। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर उससे कुल्ला करने से दांतों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। नमक का पानी प्राकृतिक रूप से कीटाणुनाशक होता है जो दांतों के बीच फंसे खाद्य अवशेषों को निकालने और उसके कारण होने वाले दर्द को कम करने में काफी मददगार हो सकता है। नमक के पानी से कुल्ला करने से मसूड़ों के सूजन के कारण होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है।
दांत दर्द में लौंग है फायदेमंद 
लौंग का इस्तेमाल वर्षों से दांत दर्द के इलाज के लिए किया जाता रहा है। लौंग का तेल प्रभावी रूप से दर्द को सुन्न करने और सूजन को कम करने में सहायक माना जाता है। इसमें यूजेनॉल होता है जो प्राकृतिक तौर पर एंटीसेप्टिक का काम करता है। विशेषज्ञ बताते हैं दर्द वाले स्थान पर लौंग का तेल लगाने या लौंग की कली रखने से दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। इसे प्रभावित हिस्से पर दिन में दो-तीन बार लगाएं।
अमरूद के पत्तों से दूर होगा दर्द
दांतों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए अमरूद के पत्तों को भी फायदेमंद माना जाता है, इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो सूजन-घावों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा अमरूद के पत्तों  में रोगाणुरोधी गुण भी होता है जो ओरल हेल्थ को बेहतर रखने में आपके लिए मददगार माना जाता है। घरेलू उपचार के तौर पर अमरूद की ताजी पत्तियों को चबाने या उबलते पानी में अमरूद के कुचले हुए पत्तों के डालकर माउथवॉश के रूप में भी इसे प्रयोग में लाया जा सकता है।
दांत दर्द में कारगर है लहसुन
हमारी किचन में कई ऐसे चीजें उपलब्ध होती हैं, जो दांतों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं, लहसुन उनमें से एक है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो न केवल हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है साथ ही दांत के दर्द से राहत दिलाने में भी कारगर माना जाता है। दांत दर्द में लहसुन की कली को पीसकर पेस्ट बना लें और उसे प्रभावित जगह पर लगाएं। यह दर्द को कम करने का प्रभावी उपचार हो सकता है।
=>
=>
loading...