ऑटोमोबाइल्समुख्य समाचार

Poise Scooters ने देश में लॉन्च किए दो नए स्टाइलिश ई-स्कूटर, जानिए कीमत

लखनऊः Poise Scooters ने देश में बैटरी से चलने वाले दो नए स्कूटर लॉन्च करने का एलान किया है। जहां NX-120 की कीमत 1,24,000 रुपये (एक्स-शोरूम कर्नाटक) रखी गई है, वहीं Poise Grace (पॉइज ग्रेस) की कीमत 1,04,000 लाख (एक्स-शोरूम, कर्नाटक) है। इन मॉडलों के खास फीचर्स की बात करें तो इनमें रिमूबेवल बैटरी मिलती है। इन बैटरी को आसानी से निकालकर किसी चार्ज हुई बैटरी से अदला-बदली की जा सकती है और साथ ही घरेलू बिजली के सॉकेट के जरिए चार्ज किया जा सकता है।

रेंज और स्पीड
कंपनी का दावा है कि उसके Poise Grace और NX-120 स्कूटर में ली-आयन आधारित बैटरी दी गई है जो कम से कम 110 किमी (एआरएआई-परीक्षण) की फुल-चार्ज रेंज देती है। बैटरी एक इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। जिससे इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 55 किमी प्रति घंटा है। इसके अलावा, कंपनी Zuink (जुइंक) हाई-स्पीड स्कूटर के विकास पर भी काम कर रही है, जिसमें 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड होने की उम्मीद है।

इन स्कूटरों का निर्माण कंपनी के यशवंतपुर, बेंगलुरु में स्थित अत्याधुनिक प्लांट में किया जा रहा है। ईवी निर्माता का दावा है कि यह प्लांट पहले साल में 30,000 वाहनों का निर्माण करने में सक्षम है। जबकि दूसरे वर्ष में उत्पादन को बढ़ाकर 100,000 वाहनों तक कर दिया जाएगा।

निसिकी टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक, विट्टल बेलंडोर ने कहा, “हमारा लक्ष्य तकनीकी सफलताओं, लागत, पहुंच और स्थिरता के बीच संतुलन बनाना है। हम ईवी क्रांति का एक बड़ा हिस्सा बनने की उम्मीद करते हैं और तकनीकी रूप से एडवांस्ड फीचर्स, गतिशीलता में आसानी और किफायती स्वामित्व प्रदान करके स्वच्छ भारत में योगदान देना चाहते हैं।”

कंपनी का लक्ष्य ईवी संचालन के लिए ली-आयन बैटरी को रीसायकल करने के प्रावधान विकसित करना है। पॉइज स्कूटर्स के मैनेजर, पारस बेलंडोर ने कहा, “हम लिथियम बैटरी को उनके दूसरे जीवन के लिए रीसाइकिल और दोबारा इस्तेमाल करने के लिए सिस्टम विकसित करने के लिए ईवी इकोसिस्टम के साथ सहयोग करना चाहते हैं। ली-आयन बैटरियों को उनके एंड ऑफ लाइन के आखिर तक पहुंचने के बाद ही रीसाइकिल किया जाएगा। हम सक्रिय रूप से जरूरी टेक्नोलॉजी हासिल कर रहे हैं और जानते हैं कि इसे भारत में कैसे बनाया जाए।”
=>
=>
loading...