Sports

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने ऋषभ पंत, तोड़ा कपिल का रिकार्ड

चेन्नई। ऋषभ पंत में टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इसके पहले ये कीर्तिमान कपिल देव के नाम था। इसके पहले कपिल ने 1982 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में 30 गेंदों में 50 रन बनाए थे। पंत ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन टेस्ट में एक भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज अर्धशतक (28 गेंदों में 50 रन) मारने का इतिहास रच दिया।

पंत ने आकर तुरंत विस्फोटक बल्लेबाजी की और आक्रामक रुख के साथ पिच के विपरित हलचल पैदा कर दी और श्रीलंकाई गेंदबाजों का मनोबल गिरा दिया। विकेटकीपर बल्लेबाज ने सिर्फ 28 गेंदों में अर्धशतक तक पहुंचने के लिए सात चौके और दो छक्के लगाए और महान कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

कपिल ने 1982 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में 30 गेंदों में 50 रन बनाए थे और उसके बाद शार्दुल ठाकुर, जिन्होंने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट में 31 गेंदों में अर्धशतक बनाया था। वहीं, भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग हैं। जिन्होंने चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ 32 गेंदों में 50 रन की पारी खेली थी।पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मिस्बाह-उल-हक (21 गेंद) के नाम टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अबू धाबी में यह उपलब्धि हासिल की थी।

61/1 से अपनी दूसरी पारी शुरू करते हुए, भारत ने दूसरे दिन के दूसरे सत्र में 29 ओवरों में 4.76 की दर से 138 और रन जोड़े और रोहित शर्मा (46), हनुमा विहारी (35), विराट कोहली (13), ऋषभ पंत (50) के विकेट गंवाए।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH