BusinessScience & Tech.

सिंगल चार्ज और फिर 1000 किमी चलेगी ये कार, कीमत है थोड़ी ज्यादा

नई दिल्ली। लाइटईयर नाम की एक कम्पनी सोलर इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है और अब कंपनी ने इसका पहला प्रोडक्शन रेडी व्हीकल पेश किया है। Lightyear 0 नाम की ये कार सोलर और इलेक्ट्रिक दोनों पावर से चलती है और कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में इस इलेक्ट्रिक कार को 1,000 KM तक चलाया जा सकता है।

प्रोडक्शन रेडी सोलर इलेक्ट्रिक कार की छत पर दो सोलर पैनल लगाए गए हैं जो मुड़े हुए हैं और कार की छत पर 5 मीटर एरिया कवर करते हैं. ये सूरज से एनर्जी लेकर कार को ताकत देते हैं। कंपनी ने ये दावा भी किया है कि सोलर इलेक्ट्रिक कार को 7 महीने में सिर्फ एक बार चार्ज करना पड़ता है। इसके लिए क्लाइमेट सामान्य था और रोजाना 35 किमी तक यात्रा के हिसाब से ये आंकड़ा बताया गया है। नीदरलैंड का उदाहरण देते हुए लाइटईयर ने बताया कि जिन इलाकों में धूप कम निकलती है वहां इसे हर 2 महीने में एक बार चार्ज करना होगा।

सोलर पैनल के अलावा इस कार को ताकत चारों पहियों पर लगी इलेक्ट्रिक मोटर से भी मिलती है जो सिंगल चार्ज में 625 किमी तक रेंज देती है. हाइवे पर 110 किमी/घंटा रफ्तार से चलाया जाए तो उसकी रेंज घटकर 560 किमी/घंटा है। लाइटईयर जीरो की कीमत करीब 2.50 लाख यूरो होगी जो भारतीय मुद्रा में करीब 2 करोड़ रुपये होती है। कंपनी का कहना है कि अगली इलेक्ट्रिक कार 30,000 यूरो बजट वाली होगी जो यहां करीब 27 लाख रुपये होते हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH