International

श्रीलंका में फिर लगाई गई इमरजेंसी, कार्यवाहक राष्ट्रपति ने की घोषणा

नई दिल्ली। श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने एक आदेश जारी करते हुए पूरे देश में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है। उन्होंने देश के हालात को देखते हुए ये कदम उठाया है। कंगाल हो चुके श्रीलंका में पहली बार राजपक्षे सरकार ने 1 अप्रैल को आपातकाल लगाया था। 5 अप्रैल को आपातकाल हटा दिया गया था। 6 मई को 20 मई तक दोबारा आपातकाल लगाया गया। 13 जुलाई 2022 को तीसरी बार इमरजेंसी घोषित की गई।

इससे पहले श्रीलंका में प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने गोटबाया राजपक्षे का उत्तराधिकारी चुने जाने तक अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर शुक्रवार को शपथ ग्रहण की थी। राजपक्षे ने दिवालिया हो चुके देश की अर्थव्यवस्था को न संभाल पाने के लिए अपनी सरकार के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद इस्तीफा दे दिया था। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में बताया गया था कि चीफ जस्टिस जयंत जयसूर्या ने विक्रमसिंघे को श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर शपथ दिलायी।

श्रीलंका की पार्लियामेंट के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने शुक्रवार को आधिकारिक रूप से घोषणा की कि राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया है। राजपक्षे ने अपने तथा अपने परिवार के खिलाफ बढ़ते जन आक्रोश के बीच देश छोड़कर चले जाने के दो दिन बाद इस्तीफा दिया। वह देश छोड़ कर पहले मालदीव और फिर वहां से सिंगापुर चले गए हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH