International

ट्रंप ने पुतिन को क्रिसमस की बधाई के लिए कहा, शुक्रिया

अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति, राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन, रूस

 

अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति, राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन, रूस

मियामी| अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन को क्रिसमस की शुभकामनाएं देने के लिए लिखे ‘बेहद शानदार’ पत्र के लिए धन्यवाद दिया है। पत्र में पुतिन ने ‘द्विपक्षीय सहयोग के ढांचे को बहाल करने की इच्छा व्यक्त की है।’ समाचार एजेंसी ‘एफे’ के मुताबिक, ट्रंप ने शुकवार को जारी एक बयान में पुतिन को क्रिसमस की शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि पत्र में व्यक्त किए गए विचार बिल्कुल सही हैं।

ट्रंप ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि दोनो पक्ष इन विचारों पर कायम रहेंगे और हमें किसी अन्य राह पर नहीं चलना पड़ेगा।”पुतिन ने पत्र में हाल के वर्षो में दोनों देशों को जिन वैश्विक और क्षेत्रीय चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, उसे देखते हुए द्विपक्षीय सहयोग बहाल करने पर जोर दिया है।

पुतिन ने पत्र में लिखा था, “मुझे उम्मीद है कि आपके अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण करने के बाद हम रचनात्मक और व्यावहारिक तरीके से काम करके विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय ढांचे को मजबूत कर पाएंगे और अपने सहयोग को अंतराष्ट्रीय स्तर पर एक नई ऊंचाई पर ले जाने में सफल होंगे।”

पुतिन का यह पत्र क्रेमलिन द्वारा बराक ओबामा के कार्यकाल में रूस और अमेरिका के रिश्तों में आए तनाव की आलोचना करने के बाद आया है।पुतिन के शब्द दोनों नेताओं के बीच सौहार्द दर्शाते हैं। दोनों नेताओं ने हाल ही में एक-दूसरे की प्रशंसा की है।इतना ही नहीं, ट्रंप ने तेल कंपनी एक्सोन मोबिल के अध्यक्ष और सीईओ रेक्स टिलरसन को विदेश सचिव भी नियुक्त किया है, जिनके रूस के साथ घनिष्ठ संबंध हैं।

=>
=>
loading...