NationalTop News

नोटबंदी पर जनता सरकार के साथः मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुंबई तट पर अरब सागर, छत्रपति शिवाजी स्मारक, नोटबंदीmodi in maharahtra
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुंबई तट पर अरब सागर, छत्रपति शिवाजी स्मारक, नोटबंदी
modi in maharahtra

मुंबई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मुंबई तट पर अरब सागर में एक द्वीप पर छत्रपति शिवाजी स्मारक की आधारशिला रखी। इस दौरान एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी ने सुशासन का इतिहास लिखा और संघर्षों के बीच शासन किया। भगवान राम, कृष्‍ण और महात्‍मा गांधी का उदाहरण देते हुए मोदी ने कहा कि यदि हम इन महापुरूषों के जीवन के एक पहलू से इनके व्‍यक्तित्‍व का आकलन करेंगे तो यह ठीक नहीं होगा।

मोदी ने कहा कि गांधी जी ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने के अलावा समाज के लोगों के बीच जो आत्‍मसम्‍मान जगाने का कार्य किया उसे कम नहीं आंका जा सकता। उसी तरह से शिवाजी के व्‍यक्तित्‍व की कल्‍पना सिर्फ तलवार, घोड़ा या उनके युद्धों से नहीं कर सकते शिवाजी ने छोटे-छोटे किसानों को एकत्र कर उनको प्रशिक्षण देकर युद्ध के लिए तैयार किया जो उनकी सांगठनिक क्षमता को प्रदर्शित करता है।

मोदी ने कहा कि शिवाजी के सामने प्रस्‍ताव था कि मुद्रा बनाने का काम विदेशी करेंगे लेकिन उन्‍होंने खुद सिक्‍के बनाकर विदेशी व्‍यवस्‍था को स्‍वीकार नहीं किया।

मोदी ने कहा कि आज भी इंजीनियरिंग के छात्र यदि पानी की उचित व्‍यवस्‍था के बारे में जानना चाहते हैं तो उन्‍हें शिवाजी की जल संचालन की व्‍यवस्‍था को समझना चाहिए।

मोदी ने कहा कि विकास ही समस्‍याओं का एकमात्र समाधान है। लोगों को रोजगार दिलाने की ताकत विकास में है इसीलिए हमने विकास को केंद्र बिंदु में रखा है।उन्‍होंने कहा कि विकास ऐसा होना चाहिए जो गरीबों को अपनी जिंदगी में बदलाव का मौका देता हो।

मोदी ने कहा कि हमने बुजुर्गों की पेंशन बढ़ाकर कम से कम एक हजार रूपया की, सरकारी खजाने पर सैकड़ों करोड़ का बोझ पड़ा लेकिन बुजुर्गों को अच्‍छी जिंदगी देने के लिए अहम कदम उठाया।

नोटबंदी का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि हमारी सरकार ने पहले दिन से ही कालेधन, भ्रष्‍टाचार और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रखी है उसी क्रम में नोटबंदी है जिसका पूरे देश की जनता ने साथ दिया। विरोधियों ने लोगों को भड़काने की बहुत साजिश की लेकिन कोई भी उनके झांसे में नहीं आया।

विरोधियों पर वार करते हुए मोदी ने कहा जिन्‍होंने सत्‍तर साल से जो लोग मलाई खा रहे थे उन पर चोट पंहुची है लेकिन लोगों ने हमारा साथ दिया। कुछ लोग समझते थे कि बैंकवालों को पटा लो तो काला गोरा हो जायेगा लेकिन उन लोगों ने तो बैंक वालों को भी फंसा दिया। इस बीच जनता पूरे जोशो-खरोश के साथ मोदी-मोदी के नारे लगाती रही।

=>
=>
loading...