Regional

देश के आर्थिक विकास के लिए ‘डिजिटल’ लेनदेन जरूरी : रविशंकर प्रसाद

ravi shankar prasad

पटना| केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यहां शनिवार को आम लोगों से, खासकर दुकानदारों से ज्यादा से ज्यादा ‘डिजिटल’ लेनदेन करने की अपील की और कहा कि देश के आर्थिक विकास के लिए यह जरूरी है। इस मौके पर उन्होंने 250 व्यापारियों को प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन भी भेंट की।

केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने पटना सिटी में ‘डिजिधन अभियान’ के तहत 150 व्यापारियों को पीओएस मशीन भेंट की और कालेधन व भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए इस मशीन का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की अपील की। उन्होंने कहा कि नोटबंदी कालेधन की समस्या से निपटने के लिए की गई है और इसके बेहतर परिणाम सामने आने लगे हैं।

उपस्थित लोगों को पीओएस मशीन का इस्तेमाल करने का तरीका बताते हुए उन्होंने लोगों से अब मशीन से ही पैसा भुगतान करने की आदत डालने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इससे लेन-देन में भी सुविधा होगी और पैसे लेकर चलने की समस्या से भी निजात मिलेगी।

केंद्रीय मंत्री ने एक दुकान में चाय पी और कार्ड से पैसे का भुगतान किया। इसके बाद वह बख्तिायारपुर पहुंचे, जहां उन्होंने 100 दुकानदारों को पीओएस मशीन बांटे। उन्होंने कहा, “सरकार का जोर ‘कैशलेस’ करना नहीं, बल्कि नकदी भुगतान को कम करना है और ‘डजिटल मोड’ को बढ़ावा देना है।” प्रसाद ने कहा कि इससे दुकानदारों को जहां लेन-देन में आसानी होगी, वहीं हिसाब रखने में भी सहूलियत होगी।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar