InternationalTop News

ले. जनरल आसिम मुनीर पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख नियुक्त, रह चुके हैं ISI चीफ

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने ले. जनरल आसिम मुनीर को मुल्क के नए आर्मी चीफ के रूप में नियुक्त किया है। मुनीर जनरल कमर जावेद वाजवा की जगह लेंगे। इसके अलावा लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया है।

पाकिस्तान की सूचना और प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने इसकी जानकारी दी है। नए सेना प्रमुख की नियुक्ति की प्रक्रिया सोमवार को उस समय शुरू हुई जब प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने संभावित उम्मीदवारों के लिए रक्षा मंत्रालय को एक पत्र लिखा था।

कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को पाकिस्तान देना का एक उत्कृष्ट अधिकारी माना जाता है। जनरल मुनीर ने मंगला में ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल कार्यक्रम के माध्यम से सैन्य सेवा में प्रवेश किया और उन्हें फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में नियुक्त किया गया।

वह जनरल बाजवा के तब से करीबी सहयोगी रहे हैं, जब उन्होंने कमांडर एक्स कोर के तहत एक ब्रिगेडियर के रूप में फोर्स कमांड उत्तरी क्षेत्रों में सैनिकों की कमान संभाली थी। लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को 2017 की शुरुआत में सैन्य खुफिया महानिदेशक नियुक्त किया गया था, और 2018 अक्तूबर में इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) प्रमुख बनाया गया था।

हालांकि, ISI प्रमुख के रूप में उनका कार्यकाल अब तक का सबसे छोटा कार्यकाल रहा, क्योंकि उन्हें तत्कालीन पीएम इमरान खान के आग्रह पर आठ महीने के भीतर बदल दिया गया था। क्वार्टर मास्टर जनरल के रूप में सामान्य मुख्यालय में स्थानांतरित होने से पहले, उन्हें गुजरांवाला कोर कमांडर के रूप में तैनात किया गया था, जहां उन्होंने दो साल तक काम किया था।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH