Uttar Pradesh

योगी सरकार का बड़ा फैसला- प्रयागराज, आगरा और गाजियाबाद में लागू हुई कमिश्नर प्रणाली

लखनऊ। यूपी में अब प्रयागराज, आगरा और गाजियाबाद में कमिश्नर प्रणाली लागू कर दी गई है। योगी सरकार के इस फैसले के बाद अब इन तीनों शहरों में पुलिस कमिश्नर तैनात किए जाएंगे। सीएम योगी के सरकारी आवास पर शुक्रवार सुबह 10 बजे हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। अभी यूपी के चार जिलों लखनऊ, कानपुर, गौतमबुद्ध नगर और वाराणसी में कमिश्नरेट प्रणाली लागू है। वैसे इस प्रस्ताव पर सैद्धांतिक सहमति पहले ही बन गई थी। सीएम योगी ने इसे स्वीकृति दे दी थी। इसे बस आधिकारिक रूप से मंजूरी दी गई है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में जनवरी 2020 में सबसे पहले लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर सिस्टम को लागू किया गया था। इसके बाद मार्च 2021 को कानपुर और वाराणसी में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की गई थी।

कहा जा रहा है कि इस संबंध में राज्य सरकार ने यूपी डीजीपी मुख्यालय और नोएडा, वाराणसी, लखनऊ और कानपुर में तैनात पुलिस आयुक्तों से रिपोर्ट मांगी थी। कहा जा रहा है कि प्रयागराज, आगरा और गाजियाबाद में अवांछित तत्वों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए ये फैसला लिया गया है। पुलिस कमिश्नरी सिस्टम पुलिस प्रणाली अधिनियम, 1861 पर आधारित है। अंग्रेजों के शासन के दौरान भारत के बड़े राज्यों जैसे बॉम्बे, कलकत्ता और मद्रास जैसे शहरों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम होता था। आजादी के बाद ये सिस्टम एक-एक कर देश के कई शहरों में लागू होती गई।

इस सिस्टम में डीएम के कई अधिकार पुलिस कमिश्नर को मिल जाते हैं जिससे कई मामलों में पुलिस को डीएम के किसी आदेश का इंतजार नहीं करना पड़ता। इस सिस्टम के तहत पुलिस को किसी भी हालात में कानून व्यवस्था के जुड़े सभी फैसले लेने का अधिकार होता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH