NationalTop News

पीएम मोदी ने देश को 2 हिस्सों में बांट दिया : राहुल गांधी 

rahul-gandhiबारन (राजस्थान)| कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने यहां सोमवार को नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने देश को दो हिस्सों में बांट दिया है। राहुल ने कहा कि नोटबंदी गरीबों व समाज के अन्य तबकों के खिलाफ उठाया गया कदम है। भ्रष्टाचार और कालाधन मिटाने की बात गुमराह करने के लिए कहा जा रहा है। फायदा चंद उद्योगपतियों को पहुंचाया जा रहा है और कहा जा रहा है कि इसका फायदा गरीबों को मिलेगा।

उन्होंने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, “आपने भारत के लोगों को दो हिस्सों में बांट दिया है। एक तरफ एक फीसदी अमीर लोग हैं, तो दूसरी तरफ 99 फीसदी ईमानदार लोग। सारा कालाधन नकदी में नहीं है और सारी नकदी कालाधन नहीं है।”

राहुल ने कहा कि 99 फीसदी भारतीयों के पास जो नकदी है, वह कालाधन नहीं है। जिनके पास कालाधन नहीं है, वे आज अपने ही पैसे के लिए सबसे ज्यादा परेशान क्यों हैं?

उन्होंने कहा, “भारत में केवल छह फीसदी कालाधन ही नकदी में है। बाकी 94 फीसदी कालाधन तो रियल एस्टेट, सोना खरीद व विदेशी बैंकों में है।”

उन्होंने कहा कि अगर सचमुच कालेधन को खत्म करना है तो मोदी सरकार संसद में उन नामों की सूची जारी करे, जो स्विस बैंक में कालाधन रखे हुए हैं।

भारत को नकदी रहित (कैशलेस) करने को लेकर मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा, “एक किसान मोबाइल से बीज नहीं खरीदता है। वह इसे नकद पैसे देकर खरीदता है। जब एक मजदूर काम करता है, तो उसे मजदूरी क्रेडिट कार्ड से नहीं, बल्कि नकद में मिलती है। मोदी जी, आपने उन्हें चोट पहुंचाया है। आपने छोटे व्यापारियों का भी नुकसान किया है।”

कांग्रेस नेता ने कहा कि कुछ बड़े कॉरपोरेट स्विस बैंक के खाते में पैसे रखते हैं और जब मोदी जी ऑस्ट्रेलिया, जापान, चीन व अन्य देशों के दौरे पर जाते हैं, तो उनमें से कुछ सुपर रिच लोग उनके साथ यात्रा करते हैं और मोदी उन्हें ठेका दिलाते हैं।

कांग्रेस नेता ने राज्य की वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार को भी आड़े हाथ लिया।

उन्होंने कहा, “मोदी जी जो देश में कर रहे हैं, वही वसुंधरा जी राजस्थान में कर रही हैं। राज्य सरकार जनजाति, दलितों व महिलाओं के खिलाफ है। यह सरकार सिर्फ अमीरों के लिए काम कर रही है।”

कांग्रेस ने सितंबर, 2015 में राज्य में खदानों के आवंटन में 45,000 करोड़ रुपये के कथित घोटालों को लेकर वसुंधरा के इस्तीफे की मांग की थी। पार्टी ने उन्हें केंद्र की नीतियों का उल्लंघन कर 653 खदानों के आवंटन का दोषी माना था।

कांग्रेस नेता ने कहा, “कांग्रेस भ्रष्टाचार के खिलाफ है और अगर सरकार भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए कदम उठाती है, तो हम (कांग्रेस) सरकार का पूरा साथ देंगे।”

उन्होंने कहा, “लेकिन मोदी जी, दुख तो इस बात की है कि नोटबंदी भ्रष्टाचार के खिलाफ नहीं बल्कि गरीबों, मजदूरों, महिलाओं, किसानों व मध्यम आय वाले परिवारों के खिलाफ है।”

राहुल ने कहा, “2014 के लोकसभा चुनाव में प्रचार अभियान के दौरान मोदी जी कहा करते थे कि वह विदेशों में जमा कालेधन को वापस लाने जा रहे हैं और हर भारतीय के खाते में 15 लाख रुपये जमा करेंगे। क्या आपने पैसा वापस लाया?”

उन्होंने कहा, “मोदी सरकार के केंद्र में सत्तासीन हुए ढाई साल बीत चुके हैं, जबकि वसुंधरा सरकार तीन साल पूरे कर चुकी है। एक भी वह काम बताइए, जो गरीबों के फायदे के लिए किया हो।”

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि जनता और कांग्रेस मोदी व वसुंधरा सरकार से तीन चीजें चाहती हैं- किसानों का ऋण माफ हो, बिजली की दरें कम हों और किसानों को उनकी फसल की सही कीमत मिले।

उन्होंने कहा, “किसान खुदकुशी कर रहे हैं। केंद्र व राज्य सरकार दोनों ने ही किसानों के लिए कुछ नहीं किया।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “राजस्थान में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति पर सबसे ज्यादा अत्याचार होता है, मगर मुख्यमंत्री कुछ नहीं कर रही हैं।”

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar