International

पाकिस्तान को एक बार फिर मिली चीन की मदद, दोबारा देगा 130 करोड डॉलर का लोन

इस्लामाबाद: आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को चीन ने कर्ज देने को मंजूरी दे दी है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा कि इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड ने शुक्रवार को नकदी की तंगी से जूझ रहे पाक के लिए 130 करोड डॉलर के लोन के रोलओवर को मंजूरी दे दी है।

ये उसके घटते विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने में मदद करेगा। तीन किस्तों में इस ऋण का भुगतान किया जाएगा। डार ने एक ट्वीट में कहा कि पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक को पहली किश्त में 50 करोड़ डॉलर मिल गए हैं. उन्होंने कहा, ‘इससे ​​फॉरेक्स रिजर्व बढ़ेगा।

पहले भी दे चुका है 70 करोड़ डॉलर का लोन

डार ने कहा कि हाल के महीनों में पाकिस्तान द्वारा ICBC को चुकाया गया पैसा दक्षिण एशियाई अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है, जो भुगतान संतुलन के संकट का सामना कर रहा है। पाकिस्तान को अपने विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने में मदद के लिए चीन से पहले ही 70 करोड़ डॉलर का लोन मिल चुका है।

उन्होंने कहा कि जून में समाप्त होने वाले इस वित्त वर्ष में पाकिस्तान को अपने वित्तीय अंतर को पाटने के लिए 5 अरब डॉलर के बाहरी वित्तपोषण की आवश्यकता होगी। इस्लामाबाद द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद ही पाकिस्तान को और अधिक बाहरी वित्तपोषण प्राप्त होगा। डार ने डिफॉल्ट रिस्क की चिंताओं को खारिज करते हुए कहा, “ईश्वर ने चाहा तो हम इस देश को इस दलदल से बाहर निकालेंगे।”

पूरी दुनिया से मदद मांग चुका कंगाली में डूबा पाक

बता दें कि आर्थिक संकट में डूबा पाकिस्तान IMF समेत पूरी दुनिया के देशों से कर्ज की मांग कर चुका  है। लेकिन सभी जगहों से उन्हें खाली हाथ ही लौटना पड़ा है। ऐसे में अब पाकिस्तान को चीन से ये मदद बड़ा सहारा है। हालांकि बीते दिनों ये भी खबर आई थी कि पाकिस्तान उम्मीद लेकर दुनिया के सबसे शक्तिशाली परिवारों में शामिल राथ्सचाइल्ड फैमिली के पास पहुंचा है।

कई देशों को लोन देने वाली अरबों-खरबों की फर्म

राथ्सचाइल्ड परिवार राथ्सचाइल्ड एंड कंपनी नाम से मल्टीनेशनल फाइनेंसिंग कंपनी चलाता है। यह कंपनी अब तक करीब 30  देशों को फाइनेंशियल मदद मुहैया कराकर उन्हें डिफाल्टर होने से बचा चुकी है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH