NationalTop Newsमुख्य समाचार

उत्तराखंड में बदलाव की हवा चल रही है : मोदी

प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, उत्तराखंड, देहरादून, चारधाम

प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, उत्तराखंड, देहरादून, चारधाम

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के दौरे पर देहरादून में चारधाम महामार्ग विकास परियोजना का शिलान्यास किया। इस योजना के तहत चारधाम के लिए ऐसी सडक़ों के नेटवर्क का निर्माण किया जाएगा  जो सभी प्रकार के मौसम में उपयोगी रहेगी। यह प्रोजेक्ट सीधे तौर पर देश के तमाम ऐसे लोगों से जुड़ा है जो उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए आते हैं। रैली को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि उत्तराखंड में बदलाव की हवा चल रही है। इसके साथ ही पीएम ने भ्रष्टाचार पर हमला बोलते हुए कहा कि अबकी बार चोरों के सरदार पर वार हो रहा है। इससे अब कालाधन-कालामन दोनों बाहर होंगे।

रैली में इतनी भीड़ को देखकर मोदी खुश हुए। साथ ही चुटकी लेते हुए मोदी ने जनता से पूछा जब 2014 में लोकसभा का चुनाव था मैं स्वयं पीएम का उम्मीदवार था तो आधा मैदान ही भरा था फिर आज इतनी भीड़ कैसे? उस समय तो आधा मैदान भरा था तो आपने अच्छे-अच्छों को धूल चटा दिया। इस बार क्या होगा ये जनसैलाब इतनी बड़ी तादाद में आपका आना इस बात का संकेत है कि अब उत्तराखंड विकास के लिए इंतजार नहीं करना चाहता।

पीएम मोदी ने कहा आज यहां जिस प्रकल्प का शिलान्यास हुआ है, वह उन हजारों लोगों को श्रद्धांजलि है, जिन्होंने केदारनाथ के हादसे में अपनी जिंदगी गंवा दी थी। ये शिलान्यास हर हिंदुस्तानी के मन को संतोष देने वाला है, जिसे कभी न कभी मां गंगा के तट पर आना है जो अपने बूढ़े मां-बाप को लेकर गंगोत्री, यमुनोत्री, आना चाहता है। इससे उत्तराखंड के लोगों को रोजगार मिलेगा। अभी बद्रीनाथ-केदारनाथ यात्रा पर कोई आता है तो यहां आने पर इस बात की चिंता रहती है कि कहीं लैंड स्लाइड न हो, बाधा अवरोध न हो।

उन्होंने कहा, श्राजनेता समझ लें वह जमाना चला गया अब जनता सब जानती है। बिना बजट के पत्थर गाड़ते जाओगे तो इससे विकास नहीं होगा। जल्दबाजी में की गई योजनाओं से राजनीति तो चल सकती है, लेकिन समाजनीति नहीं चल सकती।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, नितिन  गडकरी जी दुनिया भर में जो कुछ अच्छा है उसे खोजने में लगे रहते हैं। अच्छे से अच्छा कैसे हो यह खोजते रहते हैं सरकार बनने के समय में ही मैंने उन्हें काम दिया था लेकिन ऐसा रास्ता बने कि आने वाले 100 साल तक किसी कठिनाई से गुजरना न पड़े। वह इस फिराक में लगे रहे। आज दुनिया भर की कंसल्टिंग एजेंसियों की मदद से ऐसी उत्तम रचना आने वाले दिनों में होगी कि जब आप उत्तराखंड की यात्रा करेंगे तो श्रवण कुमार की जगह इस सरकार और नितिन गडकरी जी को जरूर याद करेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा, ऐसा कहा जाता है कि पहाड़ का पानी और जवानी वहां के काम नहीं आती लेकिन मैंने इस कहावत को बदलने का ठान लिया है, ऐसा उत्तराखंड बनाएंगे जिसमें हिमालय के लोगों को किसी और शहर न जाना पड़े।

काला धन और काला मन को लेकर मोदी ने कहा आपने मुझे कुछ करने के लिए प्रधानमंत्री बनाया है, रिबन काटने के लिए नहीं। प्रधानमंत्री के रूप में मैंने चौकीदार का काम दिया है अब मैं चौकीदारी कर रहा हूं तो कुछ लोगों को तकलीफ हो रही है। उनको लगता है कि ये कैसा चौकीदार है जो चोरों के सरदारों पर ही वार कर रहा है। उन्होंने कहा कि काला धन भी जाना चाहिए और काला मन भी जाना चाहिए। दोनों ने देश बर्बाद किया है।

इसके पहले प्रधानमंत्री ने मंगलवार सुबह ट्वीट कर बताया था कि उत्तराखंड में जिन प्रोजेक्ट का उद्घाटन होगा उनमें मौजूदा राजमार्गों का कम से कम 10 मीटर तक चौड़ीकरण, 13 बाइपास निर्माण, दो सुरंगों और 25 बड़े पुलों का निर्माण शामिल है। चारधाम राजमार्ग विकास कार्यक्रम के तहत कुल 900 किमी सडक़ों का निर्माण होगा। जिनके द्वारा उत्तराखंड के पवित्र तीर्थों को जोड़ा जा सकेगा। इस प्रोजेक्ट के जरिए कहीं न कहीं पीएम मोदी एक तरफ चुनावी तीर चलाना चाहते हैं तो वहीं दूसरी ओर हरीश रावत इसे अपने हाथ से निकलता हुआ एक मौका समझ रहे हैं। चारधाम में उत्तराखंड के चार प्रसिद्ध तीर्थस्थान केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री आते हैं। इस परियोजना से चारों स्थानों पर सभी मौसमों में अबाधित यात्रा सुनिश्चित हो सकेगी। केंद्र ने इसके लिए सीधे 11,500 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

 

=>
=>
loading...