Sports

ICC टूर्नामेंट में टीम इंडिया की एक और शर्मनाक हार, ऑस्ट्रेलिया ने जीती WTC ट्रॉफी

ओवल। भारतीय टीम एक बार फिर आईसीसी टूर्नामेंट जीतने के करीब पहुंचकर हार गई। टीम इंडिया के फैंस का दिल 10 साल में नौवीं बार टूटा है। भारत पिछली बार 2013 में कोई आईसीसी टूर्नामेंट जीत पाया था। तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उसने चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया था। उसके बाद से नौ आईसीसी इवेंट में टीम हारी है। इसमें चार बार फाइनल में शिकस्त मिली है।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 चक्र के फाइनल में भारतीय टीम पहुंची तो इस बार खिताब की उम्मीद पहले से ज्यादा थी। भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया की चुनौती थी। वही ऑस्ट्रेलियाई टीम जिसे टीम इंडिया ने इसी साल फरवरी-मार्च में अपने घरेलू मैदान पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। ऐसे में लग रहा था कि भारतीय धुरंधर इस बार आईसीसी ट्रॉफी का सूखा समाप्त कर देंगे, लेकिन वह अंतिम बाधा को फिर से पार नहीं कर पाए और फाइनल में 209 रन से हार गए।

मैच में क्या हुआ?

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाए थे। जवाब में भारत की पहली पारी 296 रन पर सिमट गई थी। ऐसे में दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को 173 रन की लीड मिली थी।

मैच के चौथे दिन शनिवार (10 जून) को दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट पर 270 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इस तरह भारत को उसने 444 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में भारतीय टीम दूसरी पारी में 234 रन पर सिमट गई और ऑस्ट्रेलिया ने 209 रन से मैच को अपने नाम कर लिया।

भारतीय बल्लेबाजों ने लुटिया डुबोई

टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने इस मैच में शर्मनाक प्रदर्शन किया। खासकर शीर्ष चार ने तो पूरी तरह शर्मसार किया। शुरुआती चार में से किसी बल्लेबाज ने दोनों पारियों में अर्धशतक नहीं लगाया। इसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा। रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक फेल रहे। टेस्ट के स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा का बल्ला खामोश रहा। भारतीय क्रिकेट के नए ‘प्रिंस’ शुभमन गिल ने भी टीम को नीचा दिखाने में कोई कमी नहीं छोड़ी।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH