International

पनडुब्बी में विस्फोट से पाकिस्तानी अरबपति और बेटे समेत 5 की मौत, गए थे टाइटैनिक का मलबा देखने

नई सिल्ली। टाइटन पनडुब्बी में सवाल होकर टाइटेनिक के मलबे को देखने के लिए समुद्र के अंदर गए सभी पांच लोगों की मौत हो गई। जिन पांच लोगों की इस हादसे में मौत हुई है उसमें सुलेमान की उम्र (19) सबसे कम है। इस हादसे में उनके पिता शहजादा दाऊद की भी मौत हो गई है। शहजादा दाऊद पाकिस्तान के बड़े बिजनसमैन हैं। बता दें कि 18 जून को गहरे समंदर में जाने के चलते पनडुब्बी से संपर्क काफी जल्दी टूट गया था और इसके चलते टाइटन पनडुब्बी लापता हो गई थी, इसकी तलाश जारी थी लेकिन अब सभी के मारे जाने की पुष्टि की गई है।

टाइटन पनडुब्बी की तलाश संपर्क टूटने के बाद से ही शुरू कर दी गई थी. करीब 100 घंटे से यह सर्च ऑपरेशन जारी था लेकिन अब सभी सवार लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. रॉयटर्स के अनुसार, सर्च टीम को टाइटैनिक जहाज के पास से ही लापता पनडुब्बी का मलबा मिला है। यूएस कोस्ट गार्ड के अनुसार, पनडुब्बी का मलबा मिलने के बाद विशेषज्ञों की टीम जांच करने में जुट गई है. बताया जा रहा है कि पनडुब्बी के मलबे की खोज एक कनाडाई जहाज में तैनात मानवरहित रोबोट ने की है। टाइटन पनडुब्बी में सवार सभी पांच लोग जाने-माने अरबपति थे। इसमें OceanGate के सीईओ स्टॉकटन रश, शहजादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान दाऊद, हामिश हार्डिंग, और पॉल-हेनरी नार्जियोलेट शामिल थे।

US कोस्ट गार्ड द्वारा बताया गया कि अचानक लापता होने वाली इस पनडुब्बी को तलाश करना आसान नहीं था। अमेरिकी कोस्ट गार्ड के प्रवक्ता ने कहा था कि यह काफी मुश्किल बचाव अभियान है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस सर्च ऑपरेशन में सबसे ज्यादा दिक्कत सर्च टीम को पानी में विजिब्लिटी की रही जिसके चलते सर्च ऑपरेशन में इतना ज्यादा समय लगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी कोस्ट गार्ड को टाइटन पनडुब्बी के मिले मलबे में पनडुब्बी का लैंडिंग फ्रेम और सबमर्सिबल का पिछला कवर मिला है। मलबे में टाइटन पनडुब्बी के कई अन्य टुकड़े भी शामिल हैं।

बता दें कि टाइटैनिक का मलबा दिखाने की इस ट्रिप की निगरानी ओशियनगेट एक्सपीडिशंस नाम की कंपनी कर रही थी। कंपनी के आंकड़ों के अनुसार, 2021 और 2022 में टाइटैनिक का मलबा देखने के लिए कम से कम 46 लोगों ने सफलतापूर्वक ओशियनगेट की पनडुब्बी में यात्रा की थी लेकिन टाइटन पनडुब्बी संपर्क टूटने के चलते डूब गई और सवार सभी 5 लोगों की मौत हो गई।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH