Sports

क्रिस गेल ने कर दी भविष्यवाणी, ‘ये चार टीमें पहुंचेंगी वर्ल्ड कप के सेमीफानइल में’

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने इस बार भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए चार सेमीफाइनलिस्ट टीमों की भविष्यवाणी कर दी है। क्रिस गेल का कहना है कि इस वर्ल्ड के सेमीफाइनल में भारत के अलावा पाकिस्तान, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड पहुंच सकते हैं। एक दिवसीय विश्व कप पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में खेला जाना है। भारतीय टीम ने आखिरी आईसीसी ट्रॉफी 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी लेकिन पिछले एक दशक से भारत की झोली आईसीसी टूर्नामेंटों में खाली रही है।

गेल ने कहा ,‘‘भारत ही क्यो, वेस्टइंडीज ने भी 2016 के बाद से आईसीसी खिताब नहीं जीता है। भारत के पास बेहतरीन खिलाड़ी हैं और उसे अपनी धरती पर खेलने का फायदा भी मिलेगा, लेकिन भारतीय टीम पर खिताब जीतने का दबाव भी होगा क्योंकि भारत में सभी चाहते हैं कि अपनी धरती पर भारतीय टीम ही जीते। उनके हिसाब से विश्व कप में सेमीफाइनल में कौन सी टीमें पहुंचेंगी, यह पूछने पर यहां ‘इंडियन वेटरंस प्रीमियर लीग’ के लांच के मौके पर आये गेल ने कहा, “यह बहुत कठिन सवाल है लेकिन मुझे लगता है कि भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड चार टीमें होंगी।”

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये आईपीएल में कोहली के साथ खेल चुके गेल ने कहा कि आईपीएल के जरिये खराब दौर को अलविदा कहने के बाद भारत का पूर्व कप्तान विश्व कप में भी हावी रहेगा। उन्होंने कहा ,‘‘सिर्फ विराट ही नहीं बल्कि हर खिलाड़ी खराब दौर से गुजरता है। कठिन समय ज्यादा देर नहीं रहता लेकिन मजबूत खिलाड़ी लंबे चलते हैं. विराट मानसिक और शारीरिक रूप से दृढ है। वह विश्व कप में भी उसी लय को कायम रखकर हावी रहेगा।

कोहली ने आईपीएल 2023 में 14 मैचों में 53.25 की औसत से 639 रन बनाये थे जिसमें दो शतक और छह अर्धशतक शामिल है। गेल ने कहा, खिलाड़ियों के कैरियर में ऐसे दौर आते हैं जब सब कुछ निराशाजनक लगता है और ऐसे में मनोबल बढाने के लिये सकारात्मक ऊर्जा की जरूरत होती है। उसके बाद खिलाड़ी अपने चिर परिचित अंदाज में लौट आता है। भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप के मैचों को लेकर हमेशा मचने वाली हाइप को देखते हुए उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा कि इन दोनों टीमों के क्रिकेटरों को तो ज्यादा पैसे की मांग करनी चाहिये।

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप का मैच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जाना है और इसके लिये अभी से शहर में होटलों के दाम आसमान छूने लगे हैं। गेल ने कहा ,‘‘जब भी ये दोनों टीमें आपस में खेलती है और खासकर विश्व कप में तो जमकर कमाई होती है। एक ही मैच पूरे आईसीसी टूर्नामेंट के बराबर कमाई कर सकता है। मुझे तो लगता है कि दोनों टीमों के खिलाड़ियेां को ज्यादा पैसे की मांग करनी चाहिये। इतना पैसा एक मैच लेकर आता है चाहे प्रसारण राजस्व हो या टिकटों से होने वाली कमाई।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH