Top NewsUttar Pradesh

झांसी: झांसी के शोरूम में आग से महिला मैनेजर समेत 4 जिंदा जले, कई अभी भी लापता

झांसी। सीपरी बाजार क्षेत्र में रामा बुक डिपो चौराहा के पास स्थित इलेक्ट्रॉनिक सामान के दो बड़े शोरूम में दोपहर बाद भीषण आग लग गई। अग्निकांड में यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी की असिस्टेंट मैनेजर रजनी राजपूत समेत 4 लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। आग पर काबू पाने के बाद रात 2.30 बजे सर्च ऑपरेशन चलाया गया। हादसे में 7 लोगों को रेस्क्यू किया गया। उनको नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं, 3 युवक लापता हैं। आग इतनी भीषण थी कि शवों को पहचान पाना तक मुश्किल हो गया। फिलहाल देर रात तक 3 मृतकों की पहचान नहीं हो पाई। शव बुरी तरह जल गए हैं। डीएम रविंद्र कुमार ने हादसे की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं।

सीपरी बाजार थाना क्षेत्र स्थित रामा बुक डिपो चौराहा के पास वीआर ट्रेडर्स के नाम से नितेश अग्रवाल का इलेक्ट्रॉनिक सामान का शोरूम है। इसके ठीक बगल में वेल्यू प्लस नाम का शोरूम भी है। इसमें भी इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री होती है। दोनों शोरूम में टीवी, एलईडी, एलसीडी, कम्प्यूटर, लैपटॉप, कूलर, एसी, फ्रिज, मोबाइल फोन, वॉशिंग मशीन, पंखे आदि सामान की बिक्री होती है। वीआर ट्रेडर्स की बिल्डिंग में ही तीसरी मंजिल पर यूनाइटेड इंश्योरेन्स कंपनी का कार्यालय भी था, जिसे कुछ समय पहले ही खोला गया था।

सोमवार को दोपहर लगभग 3.30 बजे वीआर ट्रेडर्स के ऊपर लगे साइन बोर्ड में आग लग गई। जलते हुए साइन बोर्ड तीसरी और दूसरी मंजिल से होते हुए नीचे प्रथम तल व बेसमेंट के बाहर गिरे, जिससे यहां खड़ी गाड़ियों ने आग पकड़ ली और फिर लपटों ने शोरूम के सभी तलों को चपेट में लेना शुरू कर दिया। देखते ही देखते आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई। यह आग हवा के चलते बगल में बनी वेल्यू प्लस की बिल्डिंग में पहुंच गई। तीन मंजिला इस बिल्डिंग में भी इलेक्ट्रॉनिक सामान इसकी चपेट में आ गया। पलभर में फाइवर, प्लास्टिक के इलेक्ट्रॉनिक सामान ने आग पकड़ ली और लपटों ने विकराल रूप ले लिया।

उधर, सूचना मिलने पर एक के बाद एक दमकल की गाड़ियां आती रहीं और आग पर काबू पाने का प्रयास होता रहा, मगर सफलता नहीं मिली। इस दौरान महानगर के सभी थानों की पुलिस व सीओ सिटी मोर्चा संभाले रहे। दो घंटे बाद पहुंचे पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने स्थिति को अनियंत्र‍ित होते देख तुरंत पारीछा पावर हाउस, हेडिलबर्ग सीमेंट कंपनी, बीएचईइएल, दतिया, निवाड़ी से मदद मांगी, मगर यह मदद भी नाकाफी साबित हुई। इसके बाद सेना से सहयोग मांगा गया। एक के बाद एक सेना की गाड़ियां व टैंकर वहां पहुंचे और आग को काबू करने में जुट गए। इस दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन भी शुरू हो गया।

आग ने वीआर ट्रेडर्स के बगल में बने एक पुराने दो मंजिला मकान को भी चपेट में ले लिया। इस मकान के निचले तल पर जीवन जोशी की लाइफ स्पोर्ट के नाम से शोरूम था, जबकि दूसरी मंजिल पर एक कोचिंग संस्थान था, जो आग की चपेट में आकर जलकर खाक हो गई। दीवार तोड़कर वीआर ट्रेडर्स की बिल्डिंग से एक महिला को गम्भीर हालत में बाहर निकाला गया। उसे तत्काल ऐम्बुलेन्स द्वारा जिला अस्पताल भेजा गया, मगर बीकेडी चौराहा पहुंचने से पहले ही महिला ने दम तोड़ दिया। पुलिस के अनुसार मृतका का नाम रजनी राजपूत बताया गया है। वह इंश्योरेंस कंपनी में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत थीं।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH