Regional

हरियाणा में हुई हिंसा में अब तक 6 की मौत, बजरंग दल के नेता प्रदीप शर्मा की भी गई जान

नूंह। हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत गई है। इनमें 2 होमगार्ड, नूंह के भादस गांव का शक्ति, पानीपत का अभिषेक, गुरुग्राम के इमाम और एक अज्ञात शामिल है। उधर, नूंह में आज भी कर्फ्यू जारी है। सोमवार को दंगे भड़कने के बाद नूंह के साथ लगते जिलों में हिंसक घटनाएं बढ़ी हैं। गुरुग्राम और पलवल जिले में भी तनाव बना हुआ है। इस बीच गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि यहां हालात सामान्य हैं। छोटे-छोटे ग्रुप हिंसा फैला रहे हैं और लोगों को टारगेट कर रहे हैं।

नूंह में कर्फ्यू जारी है। उपद्रव को देखते हुए जिला उपायुक्त प्रशांत पंवार ने धारा 144 लागू की है। आज भी इंटरनेट सेवा बंद है। पुलिस ने 104 लोगों को अबतक हिरासत में लिया है। हिंसक घटना में मरने वालों की संख्या पांच पहुंच गई है। बादशाहपुर के ब्रज मंडल यात्रा से लौट रहे बजरंग दल के बादशाहपुर प्रखंड अध्यक्ष प्रदीप शर्मा का भीड़ की पिटाई से अस्पताल में निधन हो गया है। निधन की सूचना मिलते ही लोगों में आक्रोश का माहौल है।

मूल रूप से बागपत जिला के पांची गांव के रहने वाले प्रदीप शर्मा काफी दिनों से बादशाहपुर के पास वाटिका कुंज कॉलोनी में रह रहे थे। प्रदीप शर्मा के शव को वाटिका कुंज में लाने की तैयारी चल रही है, लेकिन प्रशासन इसकी अनुमति नहीं दे रहा है। नूंह में हुई हिंसा को लेकर पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणिया ने कहा हिंसा करने वालों की पहचान कर उन्हें दबोचने का काम किया जा रहा है। जिला में बुधवार सुबह शांति दिखी। कहीं से किसी तरह की घटना होने की सूचना नहीं मिली है। हालांकि, कर्फ्यू लागू है। सुबह 11 बजे से आज फिर फ्लैग मार्च किया जाएगा। कई गांवों के लोग घर में बंद होकर दूसरी जगहों पर भाग गए हैं। कुछ ने गांव से सटी अरावली पहाड़ी पर अपना ठिकाना बना लिया है।

दंगाईयों को पकड़ने के लिए पुलिस देर रात कई गांवों मे छापेमारी की है। पुलिस ने कुल 34 लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस टीमों ने अर्ध-सैनिक बलों के साथ गांव नल्हड़, खेड़ला, नूंह के वार्ड चार पांच, सहित एक दर्जन से अधिक गांवों में एक हजार से अधिक जवानों कि साथ छापेमारी की। विश्व हिंदू परिषद की ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा के दौरान नूंह इलाके में पथराव व गोलीबारी किए जाने के बाद सोहना में भड़की हिंसा पर प्रशासन ने नियंत्रण कर लिया है। हालांकि स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। इसे देखते हुए जिले के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने पीस कमेटी का गठन कर दिया है। इसमें दोनों समुदाय से 31-31 प्रबुद्ध लोगों को शामिल किया गया है।

नूंह, सोहना और गुरुग्राम शहर में तनाव के बाद अग्निशमन विभाग अलर्ट पर है। उपद्रव के दौरान वाहनों में आग लगाने की घटना के बाद सोमवार को नूंह में दमकल की तीन गाड़ियां और एक गाड़ी सोहना भेजी गई थी। इसके साथ ही गुरुग्राम के सेक्टर 29 दमकल केंद्र, सेक्टर 37, उद्योग विहार और भीमनगर दमकल केंद्र में कर्मचारियों को अलर्ट पर रखा गया है। नूंह में हुई हिंसा की आंच गुरुग्राम के कुछ हिस्सों में भी फैले थे, जिसके कारण गुरुरग्राम पुलिस हाई अलर्ट पर है। प्रशासन ने ट्वीट कर कहा है कि गुरुग्राम में स्थिति काबू में है। साथ ही कहा गया है कि स्कूल और कॉलेज आज खुले रहेंगे। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें। गुरूग्राम के बादशाहपुर में रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया है। इलाके में शांति के लिए यह फ्लैग मार्च निकाला गया है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH