BusinessTop News

जियो एयर फाइबर का इंतजार खत्म, गणेश चतुर्थी के दिन होगा लॉन्च

नई दिल्ली। जियो के एयर फाइबर का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर को इसे लॉन्च किया जाएगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंपनी की सालाना आम सभा में इसकी घोषणा की। जियो एयर फाइबर, 5G नेटवर्क और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी का उपयोग कर, घरों और दफ्तरों में वायलेस ब्राडबैंड सर्विस देगा। दूरसंचार के क्षेत्र में जियो एयर फाइबर के उतरने से उथल पुथल की संभावना है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की आम सभा में मुकेश अंबानी ने कहा कि “1 करोड़ से अधिक परिसर हमारी ऑप्टिकल फाइबर सर्विस, जियो फाइबर से जुड़े हैं। अभी भी लाखों परिसर ऐसे हैं जहां वायर कनेक्टिविटी देना मुश्किलों भरा है। जियो एयर फाइबर इस मुश्किल को आसान करेगी। इसके जरिए हम 20 करोड़ घरों और परिसरों तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं। जियो एयर फाइब के आने से हर दिन जियो 1.5 लाख नए ग्राहक जोड़ पाएगा।“बताते चलें कि जियो का ऑप्टिकल फाइबर इंफ्रास्ट्रक्चर पूरे भारत में 15 लाख किमी तक फैला हुआ है। ऑप्टिकल फाइबर पर ग्राहक औसतन प्रति माह 280 जीबी से अधिक डेटा का उपयोग करता है, जो जियो की प्रति व्यक्ति मोबाइल डेटा खपत से 10 गुना अधिक है।

जियो ट्रू 5जी डेवलपर प्लेटफ़ॉर्म’ और ‘जियो ट्रू 5जी लैब’ होगा लॉन्च: आकाश अंबानी

वार्षिक आम सभा में जियो एयर फाइबर के साथ ही ‘जियो ट्रू 5जी डेवलपर प्लेटफ़ॉर्म’ और ‘जियो ट्रू 5जी लैब’ के लॉन्च की भी घोषणा की गई। लॉन्च की घोषणा करते हुए जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि, “हम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बना रहे हैं जो भारतीय उद्यमों, छोटे व्यवसायों और प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप्स के डिजिटल दुनिया के साथ इंटरेक्शन के तरीकों को बदल देगा। उद्यमों की जरुरतों को ध्यान में रख कर जियो ने 5G नेटवर्क, एज कंप्यूटिंग और एप्लिकेशंस को मिलाकर एक व्यापक प्लेटफ़ॉर्म बनाया है। दूसरी तरफ ‘जियो ट्रू 5जी लैब’ में हमारे प्रौद्योगिकी भागीदार, उद्योगों को लिए-विशिष्ट समाधानों का विकास, परीक्षण और सह-निर्माण कर सकते हैं। जियो ट्रू 5जी लैब रिलायंस कॉर्पोरेट पार्क, नवी मुंबई में स्थित होगी।“

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं एजीएम को सम्बोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कई अन्य बड़े एलान किए। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि “नया भारत आत्मविश्वास से भरा है। यह भारत अजेय और अथक है। भारत एक अग्रणी राष्ट्र के रूप में उभरेगा। भारत की जी 20 की अध्यक्षता ऐतिहासिक है।” मुकेश अंबानी ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता ने देश को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा कि “रिलायंस ने पिछले 10 वर्षों में संचयी रूप से 150 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है। उन्होंने कहा कि किसी भी कॉरपोरेट ग्रुप की ओर किया गया यह​ सबसे बड़ा निवेश है।

2023 में रिलायंस ने 2.6 लाख नए लोगों को नौकरी दी: मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस ने 2.6 लाख नए लोगों नौकरी दी है। उन्होंने बताया कि रिलायंस में मौजूदा समय में ऑनरोल कर्मचारियों की संख्या 3.9 लाख हो चुकी है। उन्होंने कहा कि हमने जितने इनडायरेक्ट आजीविका अवसर पैदा किए हैं वो कई गुना ज्यादा है। मुकेश अंबानी ने जानकारी देते हुए कहा कि रिलायंस का कंसोलिडेट रेवेन्यू 9,74,864 करोड़ रुपये रहा। वहीं वित्त वर्ष 2023 में रिलायंस का EBITDA 1,53,920 करोड़ रुपये था, जबकि नेट प्रॉफिट 73,670 करोड़ था।

46वें एजीएम के दौरान कंपनी ने बताया कि जियो का ऑप्टिकल फाइबर इंफ्रास्ट्रक्चर पूरे भारत में 15 लाख किमी तक फैला हुआ है। ऑप्टिकल फाइबर पर ग्राहक औसतन प्रति माह 280 जीबी से अधिक डेटा का उपयोग करता है, जो जियो की प्रति व्यक्ति मोबाइल डेटा खपत से 10 गुना अधिक है। वार्षिक आम सभा में जियो एयर फाइबर के साथ ही ‘जियो ट्रू 5जी डेवलपर प्लेटफ़ॉर्म’ और ‘जियो ट्रू 5जी लैब’ के लॉन्च की भी घोषणा की गई। लॉन्च की घोषणा करते हुए जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि, “हम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बना रहे हैं जो भारतीय उद्यमों, छोटे व्यवसायों और प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप्स के डिजिटल दुनिया के साथ इंटरेक्शन के तरीकों को बदल देगा। स्मार्टफोन से आप जियो होम नेटवर्क को कंट्रोल कर सकेंगे। AI पावर्ड तकनीक भी इसमें आपकी मदद करेगी और संदेहास्पद लिंक के बारे में आपको आगाह करेगी। जियो होम के जरिए आप घर के लोगों और मेहमानों के लिए वाई फाई एक्सेस को रोक सकेंगे हैं या उन्हें एक्सेस दे सकेंगे। जियो होम एप के जरिए स्मार्टफोन को आप गेम कंट्रोलर की तरह भी इस्तेमाल कर सकेंगे। जियो होम के फोटो फीचर के जरिए आप पुरानी यादगार तस्वीरों को कहीं भी देख सकेंगे। जियो होम के जरिए आप घर के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे भी एक्सेस कर पाएंगे।

नए भारत को रोका नहीं जा सकता: मुकेश अंबानी

46वें एजीएम को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि 15 अगस्त को हमने अपना स्वतंत्रता दिवस मनाया। जैसा कि प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा था कि यह भारत न रुकता है, न थकता है, न हांफता है। …इस भारत को रोका नहीं जा सकता। चंद्रयान-3 की कामयाबी भी हमें यही बताती है। भविष्य में भारत क्या हासिल कर सकता है, इसकी संभावनाएं असीम हैं। हमने पिछले 10 साल में 150 अरब डॉलर का निवेश किया है। प्रोजेक्ट कितने भी बड़े या जटिल रहे हों, हमने वैश्विक मापदंडों के साथ कम कीमत पर उन्हें समय से पहले पूरा किया है। अब समय आ गया है जब कारोबारी समुदाय मिलकर काम करे ताकि हम मिलकर भारत को 2047 तक विकसित-खुशहाल बना सकें।

रिलायंस का रेवेन्यू 9.74 लाख करोड़ रहा है। नेट प्रॉफिट 73 हजार करोड़ रहा है। निर्यात 3.4 लाख करोड़ रुपये रहा है। हमने सरकारी खजाने में 1,77,173 करोड़ रुपये का टैक्स के रूप में योगदान दिया है। 2.6 लाख नए रोजगार पैदा किए हैं। हमारे ऑन रोल कर्मचारी 3.9 लाख हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने 46वें एजीएम को संबोधित करते हुए कहा कि नया भारत आत्मविश्वास के साथ भरा हुआ है। उन्होंने कहा कि जी-20 की भारतीय अध्यक्षता ऐतिहासिक है।

आरआईएल के बोर्ड से नीता अंबानी का इस्तीफा, आकाश, अनंत और ईशा को नई जिम्मेदारी

मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज से इस्तीफा दे दिया है। अब उनकी जगह पर ईशा अंबानी की नियुक्ति कर दी गई है। आरआईएल बोर्ड ने निदेशक मंडल में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी की नियुक्ति की सिफारिश की है। नीता अंबानी बोर्ड से हट जाएंगी. वैसे वो रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन बनी रहेंगी। रिलायंस की एजीएम में रिलायंस रिटेल के आईपीओ लेकर भी बड़ी खबर सामने आ सकती है। साथ ही बोर्ड ने नीता अंबानी का इस्तीफे को भी स्वीकार किया है। नीता अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन को अधिक समय देने के लिए आरआईएल के बोर्ड से इस्तीफा देने का फैसला किया है।

रिलायंस रिटेल इस समय दुनिया का सबसे बड़ा रिटेल एंप्लॉयर है: ईशा अंबानी

वहीँ आरआईएल की एजीएम में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल इस समय दुनिया का सबसे बड़ा रिटेल एंप्लॉयर है। इसकी पहुंच 30 फीसदी भारतीयों तक है. वित्त वर्ष 2023 में कंपनी ने 5 लाख लैपटॉप बेचे हैं. वहीं अपैरेल की बात करें तो वित्त वर्ष 2023 के दौरान 54 करोड़ अपैरेल बेचे हैं.

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH