National

ओडिशा में आसमानी आफत, महज 2 घंटों में 61000 से ज्यादा बार गिरी बिजली, 12 की मौत

भुवनेश्वर। ओडिशा में लोगों जमकर आसमानी कहर टूटा है। राज्य में शनिवार की शाम दो घंटों के भीतर ही 61000 बार बिजली गिरी, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई और 14 घायल हैं। इस घटना ने हर किसी को दहला दिया है। आईएमडी की मानें तो भुवनेश्वर में सबसे ज्यादा बिजली गिरने की खबर मिली हैं। यहां पर अगले चार दिन तक मौसम खराब रहने की संभावना भी जताई गई है।

वहीं बिजली गिरने की घटनाओं को देखते हुए लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की जा रही है। शनिवार को बिजली गिरने से मरने वालों में से चार खुर्दा जिले से, दो बलांगीर से और एक-एक अंगुल, बौध, ढेंकनाल, गजपति, जगतसिंहपुर और पुरी से थे। एसआरसी ने बताया कि इसके अलावा, गजपति और कंधमाल जिलों में बिजली गिरने से आठ मवेशियों की भी मौत हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी भुवनेश्वर में सबसे ज्यादा आसमानी आफत गिरी है। आफत का असर 7 सितंबर तक रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए प्रदेश के अधिकांश जिलों में तेज भारिश की संभावना जताई है, जिसके लिए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

मौसम विभाग ने अंदेशा जताया है कि इस सप्ताह के अंत तक भारी बारिश आ सकती है। जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में इन दिनों चक्रवात आया हुआ है। जिसका असर ओडिशा पर पड़ रहा है। इसी कारण यहाँ दो घंटों के अंदर ही 61 हजार बार से अधिक बिजली गिरी। जिसकी वजह से तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, जब लंबे समय के बाद मानसून सामान्य स्थिति में लौटता है तभी ऐसा होता है। साथ ही विभाग ने बताया कि जब ठंडी और गर्म हवा का टकराव होता है तब इस तरह बिजली गिरने की घटनाएं बढ़ती हैं।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH